- रैली, सभा और गाडि़यों की परमिशन के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

- सुविधा वेबसाइट या सुविधा एप के जरिए कर सकते हैं अप्लाई

- फॉर्म डाउनलोड करने के बाद करना होगा अपलोड, जान सकेंगे स्टेटस

GORAKHPUR: इलेक्शन में रैलियों और गाडि़यों की परमिशन के लिए कैंडिडेट्स को अब दर-दर ठोकरें नहीं खानी हैं. उन्हें परमिशन के लिए न तो किसी अधिकारी के ऑफिस में चक्कर लगाने हैं और न ही अप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के लिए ही कोई जद्दोजहद करनी है. इलेक्शन कमिशन ने कैंडिडेट्स की प्रॉब्लम को समझते हुए 'सुविधा' पोर्टल और एप के जरिए इसका सॉल्युशन निकाला है. कैंडिडेट्स घर बैठे ही परमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और यहीं से उन्हें परमिशन भी मिल जाएगी.

वेबसाइट पर जाकर करें आवेदन

जिस भी कैंडिडेट को इलेक्शन में अपनी जरूरत के मुताबिक परमिशन चाहिए, उसे https://suvidha.eci.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर से 'सुविधा' एप डाउनलोड कर सकते हैं. पोर्टल ओपन करने के साथ ही यहां कैंडिडेट्स को दो ऑप्शन नजर आएंगे, जिसमें उन्हें 'जनरल इलेक्शन टू द हाउज ऑफ पीपल 2019' कॉलम को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें कैंडिडेट्स को मोबाइल नंबर डालना है. इसके बाद उसे ओटीपी मिलेगा, जिसे सब्मिट करने के बाद अप्लीकेंट टाइप का ऑप्शन मिलेगा. यह डीटेल्स सब्मिट करने के बाद उन्हें एक फॉर्म मिलेगा. इसे कंप्लीट भरने के बाद उनका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

फॉर्म भरकर करना होगा अपलोड

इसके बाद परमिशन के लिए ऊपर ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा. इसमें कैंडिडेट्स को अपना जनपद, विधानसभा, पार्टी के प्रतिनिधि, तहसील, थाना सेलेक्ट करना होगा. वहीं इवेंट की स्टार्ट और एंड डेट के साथ टाइमिंग और लोकेशन भी शेयर करनी है. परमिशन इवेंट से 48 घंटे पहले अप्लाई की जा सकती है. इसके बाद कैंडिडेट की अप्लीकेशन जांच के लिए संबंधित अधिकारी तक चली जाएगी. अगर कैंडिडेट्स यह जानना चाहता है कि उसकी अप्लीकेशन का क्या स्टेटस है, तो इसके लिए उसे 'वहीं ऑनलाइन चेक करने का मौका भी मिल जाएगा. इस पर अधिकारियों की अप्लीकेशन का भी लिंक दिया गया है, जहां से अधिकारी जांच के बाद कैंडिडेट्स को परमिशन देंगे. इसके लिए संबंधित डॉक्युमेंट्स भ्ाी अपलोड करने हैं.

इनके लिए मिलेगी परमिशन

- हेलीकॉप्टर एंड हेलीपैड

- होल्ड मीटिंग एंड लाउडस्पीकर

- स्ट्रीट कॉर्नर मीटिंग और लाउड स्पीकर

- व्हीकल परमिट

- टेक आउट प्रोसेशन एंड लाउडस्पीकर

- व्हीकल परमिट विदआउट लाडस्पीकर

- कंस्ट्रक्शन ऑफ स्टेज आर्क

वर्जन

यूं तो कैंडिडेट्स के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था की गई है, जहां कोई भी कैंडिडेट्स परमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन सुविधा पोर्टल और एप के जरिए भी परमिशन ली जा सकती है.

- जेएन मौर्या, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी