भारतीय चुनाव आयोग देगा ये सुविधा
दरअसल, भारतीय चुनाव आयोग जल्द ही एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च करने वाला है, जिसके जरिये आप अपनी वोटर आईडी बनवाने के साथ उसमें कोई भी बदलाव घर बैठे आसानी से करवा सकेंगे। इस मामले में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि चुनाव से जुड़ी कार्यों को डिजिटलाइज्ड करने पर तैयारी चल रही है। इसके लिए 'ERONET (Electoral Rolls Services NeT)' नाम का एक ऐप लाया जा रहा है।

यहां रेस्‍टोरेंट चलाने के साथ टीचर बन बैठा था खूंखार आतंकी आर‍िज, अब बताएगा बटला हाउस एनकाउंटर का सच

22 राज्यों में इस ऐप के लिए सहमति

उन्होंने बताया कि अभी तक देश के 22 राज्यों ने इस ऐप के इस्तेमाल के लिए हामी भरी है। इससे पहले हिमाचल प्रदेश और गुजरात इस नई व्यवस्था को लागू नहीं कर पाए थे। उनके मुताबिक यह ऐप इस साल जून महीने से पूरे देश में इस्तेमाल किया जा सकता है। रावत का मानना है कि जून महीनें तक सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश इस नए ऐप के इस्तेमाल के लिए अपनी स्वीकृति दे देंगे, उसके बाद इसे भारतभर में लागू कर दिया जायेगा।

ऐसे करेगा ऐप काम
रावत ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह भी बताया कि यह ऐप स्मार्टफोन में कैसे काम करेगा। उनके मुताबिक वोटर आईडी कार्ड में किसी भी प्रकार का बदलाव करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले ऐप में अप्लाई करना होगा। यूजर्स अप्लाई करेंगे, तो उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) जायेगा। इस प्रोसेस के बाद वोटर आईडी में डिटेल अपडेट हो जाएगी।

JNU में छात्रों ने बनाया शिक्षकों को बंधक, पांच दिन पहले ही शुरू हो गया था विवाद

National News inextlive from India News Desk