-इलेक्शन कमीशन ने वोटर हेल्पलाइन नंबर जारी कर एप लांच किया

-दिव्यांगों के लिए पीडब्ल्यूीडी और शिकायत के लिए सीविजिल एप भी शुरू हुए

बरेली- अब आपको वीवीआईपी बताएगा कि आपका वोट कहां पर है. यह जानकारी वीवीआईपी के जरिए बस एक क्लिक पर मिलेगी. वीवीआईपी कोई पर्सन नहीं बल्कि इलेक्शन कमीशन की ओर से लांच किए गए वोटर वेरीफिकेशन एंड इंफोरमेशन प्रोग्राम है. इलेक्शन कमीशन ने वोटर हेल्पलाइन एप लांच कर नंबर भी जारी कर दिया है, जिससे वोटर अपने वोट से जुड़ी सारी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे.

एप से मिलेगी जानकारी

इलेक्शन कमीशन ने वोटर्स की मदद के लिए वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया है. इस एप को किसी भी स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. सर्च योर नेम इन इलेक्टोरल रोल ऑप्शन पर क्लिक करके वोटर अपने वोट से जुड़ी जानकारी ले सकता है. इसके लिए उसे अपनी डिटेल फिल करनी होंगी. एप से आप अपने पोलिंग बूथ से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

यह काम भी कर सकेंगे

- वोट बनवाने के लिए फॉर्म आप्शन पर जाकर उसे फिल कर सकेंगे

-कंम्पलेंट ऑप्शन पर क्लिक करने पर शिकायत कर सकेंगे

-ईवीएम ऑप्शन से ईवीएम से जुड़ी जानकारी मिलेगी

-इलेक्शन ऑप्शन पर क्लिक से इलेक्शन से जुड़ी जानकारी मिलेगी

-रिजल्ट ऑप्शन से किसी भी इलेक्शन का रिजल्ट देख सकेंगे

1950 टोल फ्री नंबर भी जारी

इलेक्शन कमीशन की ओर से 1950 टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. पहले यह नंबर सेंट्रली वर्क करता था, लेकिन इस बार इसे डिस्ट्रिक्ट लेवल पर जारी किया गया है. बरेली डिस्ट्रिक्ट में यह नंबर शुरू हो चुका है. इस नंबर पर कोई भी कॉल कर अपने वोट से जुड़ी जानकारी कलेक्ट कर सकता है.

दिव्यांग मंगा सकेंगे व्हील चेयर

दिव्यांगों के लिए पीडब्ल्यूीडी और सीविजिल एप भी लांच किए गए हैं. इससे वह अपने वोट का रजिस्ट्रेशन के साथ ही उसे कैंसिल भी करा सकेंगे. कांटेक्ट डिटेल फिल करने पर वोट डालने लिए उन्हें सारी सुविधाएं मिलेंगी.

सीविजिल एप से होगी निगरानी

सीविजिल एप भी लांच किया गया है. इस एप के जरिए कोई भी मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत इलेक्शन की कमियों से जुड़ी कोई भी शिकायत कर सकेगा. उसके बाद फ्लाइंग स्क्वॉयड शिकायत की जांच करेगा और रिटर्निग ऑफिसर रिपोर्ट के आधार पर एक्शन लेगा. शिकायत में वीडियो, फोटो भी भेजी जा सकेंगी.