चुनाव के दौरान लागू रहेगी 1090 सेवा, उत्पीड़न के विरोध में महिलाएं दर्ज करा सकेंगी कम्प्लेन

ALLAHABAD: निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत के समाधान के लिए टोलफ्री नंबर 18001801950 पर सूचना या आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। जिला निर्वाचन कार्यालय में शिकायत आने पर इसकी जांच एसडीएम से कराकर जिला निर्वाचन अधिकारी इसी रिपोर्ट आयोग को भेजेंगे। यह बात मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र टी वेंकटेश और एडीजी लॉ एंड आर्डर दलजीत सिंह ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कही। उन्होंने डीएम संजय कुमार और एसएसपी शलभ माथुर को चुनाव संबंधी तमाम दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी के खिलाफ शिकायत आती है तो एसएसपी के माध्यम से मामले की जांच कराकर रिपोर्ट आयोग को भेजी जाएगी।

बेधड़क वोट डालें महिलाएं

टी वेंकटेश ने कहा कि चुनव के दौरान 1090 भी कार्य करेगा। निर्वाचन के दौरान किसी महिला को परेशानी होती है तो वह इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकती है। साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वालों पर नजर रखने के लिए मंदिर और मस्जिदों पर पुलिस की निगरानी रहेगी। कहा कि प्रतिदिन अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर अधिकारी इसकी जानकारी वाट्सऐप पर भेजें। वाहन के चालान के दौरान किसी बच्चे या परिवार के प्रताडि़त होने की स्थिति से बचा जाए। चेकिंग के दौरान रोगियों, अशक्त और वृद्धजनों को परेशान नही किया जाए। अपराध रोकने के लिए किसी प्रकार का समझौता नही होगा। एसटीएफ और एटीएस को आवश्यकता पड़ने पर उपलब्ध करा दिया जाएगा।

50000से अधिक कैश पर पूछताछ

कहा गया कि अगर किसी वाहन में पचास हजार से अधिक कैश होने की जांच की जाए और प्रूफ नही मिलने पर उसे सीज कर दिया जाए। सीडीओ की अगुवाई में टीम का गठन कर सीजर की कार्यवाही तेज की जाए। नामांकन दाखिले के बाद उम्मीदवार का खाता चेक होगा। चुनाव के दौरान उम्मीदवार के पोस्ट पर छापने वाले का नाम व पता होना चाहिए। संविदा और आंगनबाड़ी के लोगों से पोलिंग का कार्य नही लिया जाएगा। निर्वाचन आयोग के हस्तक्षेप से हुए ट्रांसफर में रिलीव प ज्वाइनिंग तत्काल कराई जाए। एनबीडब्ल्यू पर कार्यवाही तेज करते हुए गिरफ्तारी होगी और अवैध असलहों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान इसमे ंप्रयुक्त वाहन को सीज कर दिया जाए। जिसको असलहा बेचा है उसे जेल भेजने के साथ वैध असलहों को जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

राजनीतिक दल सूची सौंपें

डीएम व जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने एडीएम इलेक्शन महेंद्र कुमार राय को सभी राजनीतिक दलों को परिवर्तित मतदेय स्थलों की सूची देने के साथ बूथों पर बीएलओ का नाम, मोबाइल नंबर व अन्य विवरण के साथ सूचना उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं। प्रत्येक बूथ पर लगाए गए पोस्टरों में मतदान करने के तरीके और संबंधित अधिकारियों के फोन नंबर उपलब्ध होंगे।