- चुनाव के प्रबंध में करीब एक सप्ताह तक स्कूलों में बाधित रहेगी पढ़ाई

- स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ ही पैरेंट्स की भी टेंशन बढ़ी

ALLAHABAD: कहीं माडल पोलिंग बूथ बनेगा तो कहीं फोर्स को ठहराया जाएगा। चुनाव की व्यवस्था में प्रशासन ने स्कूलों को टूक कह रखा है। मजबूरी में करीब एक सप्ताह की अवधि तक स्कूलों में शिक्षण कार्य को स्थगित करना पड़ेगा। इसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ेगा। चुनाव के वक्त दी गयी छुट्टी को जून माह में एडजेस्ट करने की स्कूलों की योजना है। मासूम बच्चों की शिक्षा पर चुनाव के साये ने पैरेंट्स को चिंता में डाल दिया है। लेकिन डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के ऑर्डर के बाद स्कूल्स के पास कोई ऑप्शन भी नहीं है।

दस दिनों तक रहेंगे अधिग्रहीत एक

चुनाव के दौरान कई स्कूलों को एक सप्ताह से लेकर दस दिनों तक अधिग्रहीत करने के आर्डर जारी कर दिए गए हैं। इस दौरान स्कूलों में चुनाव से जुड़े कर्मचारियों और फोर्स को ठहराने की व्यवस्था की जाएगी। कहीं कहीं तो पोलिंग बूथ भी बना है। गंगागुरुकुलम को फ्0 अप्रैल से दस दिनों तक अधिग्रहीत किया जाएगा। यहां पर चुनाव ड्यूटी में लगे होमगार्ड को ठहराया जाएगा। महर्षि पतंजलि स्कूल में तो मॉडल पोलिंग बूथ बनाने के आदेश हैं। इसके कारण पांच मई से आठ मई तक स्कूल को बंद कर दिया जाएगा। इसी प्रकार विशप जानसन स्कूल में एक से आठ मई तक शिक्षण कार्य बंद रहेगा। यहां भी फोर्स के ठहरने का इंतेजाम किया गया है। ये हाल सिर्फ प्राइवेट स्कूलों का ही नहीं है। गवर्नमेंट स्कूलों को भी इसके दायरे में रखा गया है। जिससे वहां भी ऐसी ही स्थिति पैदा हो रही है।

स्कूल बसों को ट्रांसपोर्टेशन में लगाया

बच्चों को स्कूल छोड़ने और घर ले जाने वाली प्राइवेट बसों को भी अधिग्रहीत किया गया है। इन वाहनों को भी चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए लगाने का आर्डर जारी हुआ है। ऐसे में बच्चों के सामने स्कूल आने व जाने की समस्या भी बढ़ गई है। बच्चों के साथ ही पैरेंट्स की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं।

समर वैकेशन में होगी कटौती

समर वैकेशन का इंतजार कर रहे बच्चों के लिए ये छुट्टियां मुश्किल पैदा करने वाली होंगी। स्कूल एडमिनिस्ट्रेशंस ने निर्णय लिया है कि चुनाव के कारण जितने दिन स्कूल में छुट्टी रहेगी उसे समर वैकेशन की लीव से एडजेस्ट किया जाएगा। यानि समर वैकेशन की छुट्टियों में कटौती की जाएगी। ऐसे में बच्चों को जून की झुलसती गर्मियों में स्कूल आने का कष्ट उठाना पड़ेगा। स्कूल की प्रिंसिपल्स की माने तो अभी नए सेशन की शुरुआत हुई है। जिससे कारण काफी कोर्स गर्मियों की छुट्टियों के पहले ही समाप्त करना रहता है। अगर इन कोर्सेज को समाप्त नहीं किया गया तो आगे कोर्स को टाइम से पूरा कराने में मुश्किल होती है। ऐसे में समर वोकेशन की छुट्टियों को एडजस्ट किए बगैर ये काम नहीं हो सकता है।

- स्कूल में होमगार्ड को रुकने के लिए व्यवस्था की गई है। जिसके कारण फ्0 अप्रैल से दस दिनों तक स्कूल बंद करना पड़ेगा। इन छुट्टियों को समरवैकेशन में एडजस्ट करना पड़ेगा

अल्पना डे

प्रिंसिपल गंगागुरुकुलम्

- स्कूल में मॉडल बूथ तैयार कराये जाने का निर्देश मिला है। ऐसे में कम से कम तीन दिनों तक स्कूल बंद करना मजबूरी है। इसका असर बच्चों की पढ़ाई पर भी पड़ेगा।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल एमपीवीएम

- कॉलेज में फोर्स को रुकने की व्यवस्था करने का ऑर्डर मिला है। जिसके कारण एक अप्रैल से आठ अप्रैल तक स्कूल में फोर्स का स्टे रहेगा। इस कारण स्कूल बंद रहेंगे।

डॉ। वीएन सिंह

प्रिंसिपल बिशप जॉनशन स्कूल एंड कालेज