- 60 सरकारी ऑफिसों ने नहीं दिया अब तक कर्मचारियों का ब्योरा

- 11 हजार कर्मचारियों की लगनी है चुनाव में ड्यूटी

- 15 से ज्यादा विभागों के हैं ये सभी कर्मचारी

- 11 जनवरी तक की दी गई है विभागों को डेडलाइन

Priyank.mohan@inext.co.in

DEHRADUN

चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है, लेकिन सरकारी विभागों की लापरवाही का आलम देखिए कि निर्वाचन कार्यालय के सख्त निर्देशों के बाद भी म्0 दफ्तर ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक चुनाव ड्यूटी के लिए कर्मचारियों की लिस्ट उपलब्ध नहीं कराई है। इस पर नोडल अधिकारी देहरादून और सीडीओ बंशीधर तिवारी ने ऐसे विभागों को नोटिस जारी करते हुए आठ तारीख तक सूची उपलब्ध कराने के सख्त आदेश दिए हैं।

दो दिन का है समय

प्रदेश में चुनावों को देखते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय ने चुनाव ड्यूटी के लिए राज्य सरकार, केंद्र सरकार व स्थानीय निकायों के विभागाध्यक्षों से अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों की लिस्ट मांगी थी। लेकिन, एक दर्जन से ज्यादा विभागों की अब तक नींद नहीं टूटी है। जिला निर्वाचन कार्यालय के नए निर्देशों के बाद अब क्क् जनवरी तक उक्त विभाग लिस्ट उपलब्ध कराएंगे। ऐसा न करने पर निर्वाचन कार्यालय जिम्मेदार विभागाध्यक्ष के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। जबकि, चुनाव के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय कर्मचारियों की ड्यूटी तय करने में लगा हुआ है। ऐसे में समय रहते सभी कर्मचारी- अधिकारियों की ड्यूटी तय की जानी है। इसके लिए सभी विभागों से नामों की सूची मिलनी जरूरी है।

चुनाव तैयारियां हो रहीं प्रभावित

जब तक सभी विभाग अपने-अपने ऑफिसों से अधिकारी और कर्मचारियों की सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराते तब तक कर्मचारियों का ड्यूटी चार्ट नहीं बन सकेगा। ड्यूटी चार्ट बनने के बाद ही चुनाव तैयारियां अगले चरण में पंहुच सकेंगी। सीडीओ और नोडल अधिकारी निर्वाचन वंशीधर तिवारी ने बताया सभी विभागों को अगले ख् दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है। नोटिस जारी करने के बाद भी अगर कोई अधिकारी रिस्पॉन्स देने में कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में कोई लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

तीसरी बार नाेटिस जारी

निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी विभागों से पहले अपील की गई थी कि वे अपने विभागों से कर्मचारियों की सूची कार्यालय को दे दें। इसके बाद कुछ विभागों ने ही दिलचस्पी दिखाई। बाद में एक रिमाइंडर पत्र भेजा गया था, इस पर भी बात नहीं बनी तो नोडल अधिकारी और सीडीओ बंशीधर तिवारी द्वारा नोटिस जारी किए गए हैं।

----

चुनाव ड्यूटी के लिए जिन विभागों ने अब तक कर्मचारियों का ब्योरा नहीं दिया है उनको ख् दिन का समय दिया गया है। अगले ख् दिन में डिटेल न देने पर विभागीय कार्रवाई तय है।

वंश्ीधर तिवारी, सीडीओ देहरादून।