-कई दिग्गज दूसरे विधानसभा क्षेत्रों से हैं प्रत्याशी

-हरीश, सतपाल, हरक, किशोर जैसे कई नाम शामिल

DEHRADUN: उत्तराखंड का सियासी संग्राम चरम पर है। उम्मीदवारों के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र को एक पल भी छोड़ना मुश्किल है। इधर, वोट डालना भी जरूरी है। ऐसे उम्मीदवारों के लिए कोई मुश्किल नहीं, जिनका वोटर लिस्ट में नाम उसी विधानसभा क्षेत्र में है, जहां से वे चुनाव लड़ रहे हैं। मगर दिक्कत उनके लिए है, जो उम्मीदवार कहीं से और वोटर कहीं और से हैं। सीएम हरीश रावत से लेकर सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, किशोर उपाध्याय जैसे तमाम उम्मीदवारों पर ये ही बात लागू हो रही है। अब अहम सवाल सामने है। ये उम्मीदवार वोट डालना छोड़ेंगे या फिर विधानसभा क्षेत्र को।

0क्-हरीश रावत

सीएम हरीश रावत किच्छा और हरिद्वार ग्रामीण दोनों विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं और इनमें से कहीं की वोटर लिस्ट में उनका नाम नहीं है। लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने माजरा में वोट डाला था।

0ख्-सतपाल महाराज

बीजेपी नेता सतपाल महाराज पौड़ी जिले की चौबट्टाखाल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि यह महाराज का गृह क्षेत्र है। महाराज एकेश्वर चौंदकोट ब्लॉक से हैं, लेकिन उनका नाम पौड़ी की वोटर लिस्ट में हैं।

0फ्-किशोर उपाध्याय

पीसीसी चीफ किशोर उपाध्याय इस बार अपनी परंपरागत सीट टिहरी से चुनाव मैदान में नहीं हैं। उन्हें देहरादून की सहसपुर सीट से टिकट मिला है, जबकि उनका नाम टिहरी की वोटिंग लिस्ट में शामिल है।

0ब्-डॉ। हरक सिंह रावत

पूर्व कैबिनेट मंत्री डॉ। हरक सिंह रावत इस बार पौड़ी की कोटद्वार सीट से बतौर बीजेपी प्रत्याशी सामने हैं। हालांकि पौड़ी रावत का गृह जनपद है, लेकिन वह कोटद्वार में वोटर नहीं है। उनका नाम देहरादून यमुना कॉलोनी में है।

---------

कई औरों के साथ भी है दिक्कत

यमकेश्वर से चुनाव लड़ रही पूर्व सीएम बीसी खंडूड़ी की बेटी ऋतु खंडूड़ी भूषण, चौबट्टाखाल से कांग्रेस प्रत्याशी राजपाल सिंह रावत, देवप्रयाग से कांग्रेस प्रत्याशी मंत्री प्रसाद नैथानी, बीजेपी प्रत्याशी विनोद कंडारी के साथ भी इसी तरह की दिक्कत पेश आ रही है।

--------

दून में करना होगा एडजस्टमेंट

दून के कई उम्मीदवार भी ऐसे हैं, जो चुनाव तो कहीं और से लड़ रहे हैं और वोटर कहीं और के हैं। ऐसे में जाहिर तौर पर उन्हें कुछ समय के लिए एडजस्टमेंट करना होगा। यानी अपने चुनाव क्षेत्र के लिए निकलने से पहले उनके लिए ये ही बेहतर होगा कि वह वोट डालकर निकलें। इन उम्मीदवारों में डोईवाला के कांग्रेस प्रत्याशी हीरा सिंह बिष्ट और बीजेपी प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत, कैंट से कांग्रेस प्रत्याशी सूर्यकांत धस्माना, धर्मपुर से बीजेपी प्रत्याशी विनोद चमोली, राजपुर से बीजेपी प्रत्याशी खजान दास को प्रमुख रूप से शामिल किया जा सकता है।