इलेक्शन ने करायी इनकी कमाई

वैसे तो अपना बनारस है ही खास लेकिन इस बार के इलेक्शन में बीजेपी के पीएम कैंडीडेट नरेंद्र मोदी का यहां से चुनाव लड़ना हमारे बनारस को वेरी वेरी स्पेशल बना गया। देश विदेश से जाने कितने हजार लोग यहां आये और इस प्राचीन शहर से रूबरू हुए। इसमें ढेर सारे मीडिया वाले थे तो बेशुमार पॉलिटिशयंस भी थे। हजारों की तादाद में लोग महज क्यूरेसिटी में बनारस चले आए कि चलो देख आते हैं इस शहर को। इस आवाजाही ने बनारस की कमाई बेहिसाब बढ़ाई। चलिए आज जानते हैं कौन कितना कमा गया इस दौरान

चक कमाई में होटल वालों की बन आई

- लोकसभा इलेक्शन के दौरान सिटी की होटल और ट्रैवल इंडस्ट्री में आया जबरदस्त boom

- पिछले साल महाकुंभ से भी ज्यादा रेवेन्यू कमाने में सफल रही ये दोनों इंडस्ट्री

VARANASI : इस बार का पार्लियामेंट इलेक्शन भले ही पूरे देश के लिए अहम था लेकिन सभी का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बनारस था। वजह भाजपा के भावी पीएम नरेन्द्र मोदी और आप के अरविंद केजरीवाल का यहां से एक दूसरे के अगेंस्ट चुनाव मैदान में होना। इसलिए इस इलेक्शन में देश-विदेश के मीडिया ने तो यहां डेरा डाला ही था, भाजपा और आप के छोटे बड़े हजारों नेताओं ने भी बनारस पर ध्यान लगा रखा था। यही वजह रही कि ख्0क्ब् का ये चुनाव बनारस के होटल और ट्रैवल इंडस्ट्री के लिए काफी फायदेमंद रहा। लोकसभा चुनाव के दौरान बनारस के हॉस्पिटैलिटी कारोबार ने जमकर चांदी काटी और क्ख्00 करोड़ से ज्यादा का मुनाफा कमाया।

कुंभ को पछाड़ा

पिछले कुछ सालों से बनारस में होटल और ट्रैवल एजेंसी संचालक परेशान थे। वजह था बनारस से टूरिस्ट्स का रुठ जाना लेकिन ख्0क्फ् में इलाहाबाद में हुए महाकुंम के दौरान बनारस के होटल और ट्रैवल कारोबार ने ऐसा बूम किया कि इनसे जुड़ा हर कोई हर साल कुंभ होने की दुआ मांगने लगा। ख्0क्फ् में महाकुंभ के दौरान बनारस के हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री ने लगभग नौ हजार करोड़ का बिजनेस किया था। लेकिन ख्0क्ब् का लोकसभा चुनाव तो इससे भी कहीं अधिक झोली भर गया। बनारस संसदीय सीट से मोदी और केजरीवाल के ताल ठोंकने के कारण इस बार होटल और ट्रैवल कारोबार ने महाकुंभ को भी पीछे छोड़ दिया। होटल कारोबार से जुड़े गोकुल शर्मा बताते हैं कि हाल में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री ने क्ख्00 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया। वही ट्रैवल एजेंसी से जुड़े ज्ञान व्यास के मुताबिक इस चुनाव में पिछले दो सालों का लॉस कवर हो गया।

ये रहा हाल

- लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी और केजरीवाल के बनारस से इलेक्शन लड़ने के कारण मार्केट में आया बूम।

- महज दो माह में ही बनारस के होटल और ट्रैवल एजेंसी चलाने वालों ने काटी चांदी।

- चुनाव के दौरान बनारस में छोटे बड़े होटल्स व लॉजेज ने मिलाकर की फ्00 करोड़ की कमाई।

-पार्लियामेंट इलेक्शन में बड़े नेताओं और मीडिया का रहा सिटी में जमावड़ा।

- बड़े नेताओं, देश-विदेश के मीडिया पर्सस और चुनाव अधिकारियों ने भाड़े पर खूब ली फोर व्हीलर्स।

- इनोवा और टवेरा जैसी बड़ी गाडि़यों की खूब रही डिमांड।

आंकड़ों में जानें हाल

- जिले में मौजूद हैं क्7भ् मध्यम वर्ग के होटल्स।

- छोटे होटल्स की संख्या है ख्ख्भ्।

- सिटी में कुल लॉज हैं क्7भ्।

- गेस्ट हाउसेज की संख्या है क्ख्0.

- महाकुंभ के दौरान सिटी में हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री ने कमाए थे 9 सौ करोड़ रुपये।

- इस चुनाव के दौरान ये बढ़कर हो गया क्ख्00 करोड़।

- ट्रैवल इंडस्ट्री ने कमाए तीन सौ करोड़।

- होटल कारोबार हुआ फ्00 करोड़।

- इसके अलावा खाने पीने, कपड़े और सजावटी फूल संग फूल माला का कारोबार भी हुआ जमकर।

बनारस को देखने की चाह हर किसी में होती हो। इस वजह से लोग आते हैं। बावजूद इसके इस बार के चुनाव में बाहर से आई भीड़ पर्यटकों से भी ज्यादा रही और होटल से लेकर ट्रैवल एजेंसियों का कारोबार अच्छा हुआ।

रवीन्द्र मिश्रा, रीजनल टूरिज्म ऑफिसर

लोकसभा चुनाव ने होटल्स और लॉजेज के लिए संजीवनी का काम किया। गर्मी में वैसे भी टूरिस्ट्स यहां नहीं आते लेकिन इस बार के चुनाव के कारण देश-विदेश के मीडिया पर्सस और नेताओं ने होटल्स में स्टे किया। इससे होटल कारोबार में मुनाफा हुआ।

देवेन्द्र नारायण सिंह, अध्यक्ष, वाराणसी होटल एसोसिएशन

चुनाव के दौरान छोटी बड़ी सभी गाडि़यों की अच्छी खासी डिमांड रही। बड़े नेताओं के यहां होने के कारण एसयूवी गाडि़यां भी रेंट पर लगी थीं। इस वजह से ख्0क्ब् बनारस के ट्रैवल एजेंसी वालों के लिए बहुत गुडी गुडी रहा।

मनोज तिवारी, टै्रवल एजेंसी संचालक