बदलते दौर में कई चुनाव चिह्न होंगे वो‌र्ट्स के सामने

आयोग की ओर से 198 चुनाव चिह्न हो सकते हैं आवंटित

VARANASI

आधुनिकता के दौर में लोकसभा चुनाव भी काफी बदल रहा है। पहले निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न ऑटो, रिक्शा, पानी का जहाज, छाता आदि आवंटित होता था, लेकिन इस बार करीब 37 चिह्न नये होंगे। 19 मई को बनारस के वोटर्स को लैटपाट, कम्प्यूटर, सीसीटीवी कैमरा, कम्प्यूटर माउस पर बटन दबाने का मौका मिलेगा।

22 से होगा नामांकन

लोकसभा चुनाव में रजिस्टर्ड, गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए इस बार चुनाव आयोग की ओर से 198 प्रतीक चिह्न आवंटित हो सकते हैं। इनमें किसी को चुनाव प्रचार के लिए तुरही दी जाएगी तो किसी के हाथ लूडो लगेगा। यही नहीं सूची में कटहल व चूडि़यों जैसे भी कई आकर्षक चुनाव चिह्न शामिल हो सकते हैं। हालांकि नामांकन की प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू होगी, जो 29 अप्रैल को पूरी होगी। नामांकन पत्र जांच और नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होने पर निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा।

37 नए चिह्न शामिल

मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनैतिक दलों को उनके लिए आरक्षित चिह्न आवंटित किए जाते हैं। रजिस्टर्ड और गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों को आवंटित करने के लिए आयोग मुक्त चिह्नों की सूची जारी करता है। पिछले विधानसभा निर्वाचन 2017 में आयोग ने 162 प्रतीकों की सूची जारी की थी। इस बार लोकसभा चुनाव में सूची से हल जोतता किसान को हटकार 37 नये मुक्त प्रतीक चिह्न जारी किए गए हैं। अगर किसी एक चुनाव चिह्न के लिए कई दावेदार सामने आते हैं तो लॉटरी सिस्टम से इनका आवंटन होगा।

ये हैं नए चिह्न

गन्ना लिया किसान

सेब

अदरक

कटहल

सूप

हेलीकॉप्टर

तुरही बजाता आदमी

ब्रेड टोस्टर

सीसीटीवी कैमरा

कंप्यूटर

कंप्यूटर माउस

दरवाजे का हैंडल,

कान की बालियां

फुटबॉल

लेडी पर्स

हाथ गाड़ी

रेत घड़ी

केतली,

फुटबॉल खिलाड़ी,

किचन सिंक,

लैपटॉप,

लूडो,

पेन ड्राइव,

टीवी रिमोट,

रोबोट,

रबड़ की मुहर,

पानी का जहाज,

सितार,

शटर,

सोफा,

स्पैनर,

स्विच बोर्ड,

भाला फेंक,

चिमटा,

टयूब लाइट

पानी का टैंक