-लोकसभा चुनाव को लेकर डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस ने तैयारियां की तेज

-एक सितम्बर से फिर चलेगा विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान, बीएलओ को इसी माह ट्रेनिंग

varanasi@inext.co.in

VARANASI

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस ने तैयारियां तेज कर दी हैं. वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम जल्द शुरू होगा. एक सितम्बर से दोबारा शुरू होने वाले विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान के लिए बूथ लेवल अफसरों (बीएलओ) को निर्धारित बूथों और डोर-टू-डोर अभियान चलाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. अफसरों के मुताबिक केन्द्रीय चुनाव आयोग का पूरा जोर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को वोटर बनाने पर है.

दो माह में बढ़े 12 हजार वोटर

जिला चुनाव कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक एक जून से 31 जुलाई तक विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलाया गया. जिसमें करीब 12 हजार नए वोटर बने. जबकि जनवरी 2017 से अब तक जिले में 29, 935 वोटर्स बढ़ गए. चुनाव अधिकारियों के मुताबिक पिछले साल की अपेक्षा इस अभियान में वोटरों का आंकड़ा इससे ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है.

बूथ पर मौजूद रहेंगे बीएलओ

केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर एक सितम्बर से 31 अक्टूबर तक विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलेगा. इसमें बीएलओ बूथों पर मौजूद रहकर और डोर-टू-डोर जाकर वोटरों का नाम जोड़ने, संशोधन करने और मृत व एरिया से बाहर रहने वाले लोगों का नाम काटने का काम करेंगे. इसके लिए बूथ लेवल अफसरों को इसी महीने ट्रेनिंग दी जाएगी.

ईआरओ को दी गइर् ट्रेनिंग

राइफल क्लब में गुरुवार को वाराणसी और मीरजापुर मंडलों के रिटर्निग रजिस्ट्रीकरण अफसरों और असिस्टेंट रिटर्निग रजिस्ट्रीकरण अफसरों को ट्रेनिंग दी गई. चुनाव आयोग से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर के तौर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी/ एडीएम प्रशासन मुनीन्द्रनाथ उपाध्याय ने विशेष मतदाता अभियान के सभी बिन्दुओं पर जानकारी दी. साथ ही ज्यादा से ज्यादा वोटर्स बनाने की अपील की. बताया कि ईआरओ व एईआरओ ब्लॉकवाइज बीएलओ को ट्रेनिंग देंगे.

ऐसे बनें वोटर

- वोटर बनने के लिए अपने एरिया के बीएलओ से सम्पर्क करें.

- नाम बढ़ाने के लिए प्रारूप-6 फॉर्म भरें.

- नाम काटने के लिए प्रारूप-7 फॉर्म निर्धारित है.

- नाम व पता में संशोधन के लिए प्रारूप-8 का चयन करें.

- प्रक्रिया पूरी करने के बाद बीएलओ वोटर आईडी कार्ड देंगे.

विध्ानसभाओं की स्थिति

08

विधानसभा हैं डिस्ट्रिक्ट में

05

विधानसभा हैं वाराणसी लोकसभा में

02

विधानसभाएं जुड़ी हैं चंदौली लोकसभा से

01

विधानसभा मछलीशहर (जौनपुर) लोकसभा एरिया में

एक नजर

- 28,25,825 वोटर हैं डिस्ट्रिक्ट में

- 69.01 परसेंट है ईपी रेशियो

- 811 परसेंट जेंडर रेशियो है जिले में

- 2920 इलेक्शन बूथ हैं जिले में

- 2920 बूथ लेवल अफसरों की लगी ड्यूटी

वोटर्सं की संख्या बढ़ाने के लिए एक सितम्बर से विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलेगा. इसमें खासकर स्टूडेंट्स को वोटर बनाने पर जोर रहेगा.

दयाशंकर उपाध्याय, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी