- प्रत्याशियों के एजेंटों की मौजूदगी में सुबह आठ शुरू होगी वोटों की गिनती

- डीएम और एसएसपी ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

varanasi@inext.co.in

VARANASI

आखिरकार वो घड़ी आ ही गयी जिसका इंतजार नेताओं के साथ आम पब्लिक को था. जी हां गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की गिनती होगी. इस दौरान इवीएम में बंद पीएम मोदी सहित 26 उम्मीदवारों की किस्मत एक एक कर वोटों के रुप में खुलेगी. वहीं, पहडि़या मंडी में जमा ईवीएम की पुख्ता सुरक्षा को लेकर बुधवार पूरे दिन डीएम और एसएसपी ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया. गृह मंत्रालय से अलर्ट जारी होने के बाद फोर्स बढ़ाकर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे को और सख्त कर दिया गया. गुरुवार सुबह 8 बजे से वाराणसी में भी मतगणना शुरू हो जाएगी. मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. बिना पास कोई भी अंदर नहीं जा सकेगा. सीसीटीवी की निगरानी में हर प्वाइंट पर चेकिंग होगी.

माइक्त्रो ऑब्जर्वर की रहेगी निगरानी

जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि वाराणसी लोकसभा सीट की पांच, चंदौली की 2 और मछलीशहर की एक सीट के लिए पहाडि़या मंडी में 23 मई को सीसीटीवी कैमरों और माइक्रो ऑब्जर्वर की निगरानी में मतगणना होगी. प्रत्याशियों और प्रतिनिधियों के साथ एक मीटिंग कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गये.

सात बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम

23 मई को सुबह सात बजे पार्टी प्रत्याशियों, एजेंटों के सामने पहडि़या मंडी स्थित स्ट्रांग रूम खोला जाएगा. वहां से ईवीएम को काउंटिंग हाल में लाया जाएगा, जहां आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. इस बार सभी आठ विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने अलग-अलग माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किये हैं. ये मतगणना पर दिनभर अपनी नजर बनाये रखेंगे.

जारी किये गये हैं पास

मतगणना के लिए सभी कर्मचारियों, अधिकारियों और पार्टी से सम्बंधित लोगों को पास इश्यू किये गए हैं. ये लोग बिना पास के काउंटिंग हाल में नहीं जा पाएंगे. डीएम ने बताया कि अंदर जाने के बाद जो व्यक्ति काउंटिंग हाल से बाहर जाएगा, वह दोबारा वापस नहीं आ सकता. काउंटिंग में लगे कर्मचारियों के लिए कुछ लोगों की टीम बनायी गयी है, जो इनके जलपान का ख्याल रखेगी.

वीवीपैट के मतों से भी होगा मिलाना

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार वाराणसी संसदीय सीट के सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में लकी ड्रा द्वारा वीवीपैट सेलेक्ट की जाएगी, फिर उसकी ईवीएम के मतों से गिनती होगी. यदि एजेंट और कर्मचारी थक जाएंगे तो हमारी तरफ से नए कर्मचारी और पार्टी की तरफ से नए एजेंट दिए जाएंगे.

एसएसपी ने दिए जवानों को निर्देश

जिला प्रशासन की ओर से मतगणना की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. बुधवार को पुलिस लाइन में डीएम सुरेंद्र सिंह की मौजूदगी में एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने मतगणना में लगे पुलिसकर्मियों को दिशा-निर्देश दिए. कहा कि मतगणना स्थल पर पूरे समय सर्तक रहना होगा. बिना पास किसी को अंदर नहीं आने दें. एजेंट और कर्मचारियों को अलग-अलग रंग के पास जारी किए गए हैं.

ऐसे होगी काउंटिंग

-पोस्टल बैलेट की गिनती ऑनलाइन प्राप्त क्यूआर स्कैन रीडर से स्कैनिंग करते हुए होगी.

-वीवीपैट से पर्चियों की गणना के लिए लॉटरी से वीवीपैट तय होंगे.

-ईवीएम के मतों की गणना एक साथ सुबह आठ बजे शुरू होगी.

-मतगणनास्थल पर विधानसभा के 14-14 टेबल गणना कार्मिकों के लिए रहेंगे. एक अन्य टेबल पर पोस्टल बैलेट की काउंटिंग होगी. एक टेबल एआरओ का भी होगा.

-हर एक प्रत्याशी या राजनीतिक दल की ओर से हर एक टेबल पर एक-एक काउंटिंग एजेंट रहेंगे.

-मतगणना के दौरान काउंटिंग करने में किसी भी स्तर पर त्रुटि हुई तो जिम्मेदार गणना कार्मिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होगी.

-काउंटिंग टीम के सदस्यों को गुरुवार सुबह छह बजे पहडि़या मंडी पहुंचना होगा.

-प्रेक्षक हर एक राउंड में किसी भी टेबल से रेंडमली काउंटिंग की जांच कर सकते हैं.

-बूथवार चलने वाली मतगणना के दौरान निकट बैठे माइक्रो ऑ‌र्ब्जवर प्रत्येक राउंड की अपनी गोपनीय रिपोर्ट बनाएंगे. यह रिपोर्ट सिर्फ प्रेक्षक को ही सौंपेंगे.