वाराणसी संसदीय सीट पर मतदान से पहले सभी पार्टियों ने वोटर्स तक पहुंचने के लिए लगायी ताकत

-प्रचार के अंतिम दौर में भाजपा के केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा और पीयूष गोयल करेंगे जनसम्पर्क, कांग्रेस, सपा-बसपा के स्थानीय नेता संभालेंगे प्रचार का जिम्मा

VARANASI

वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में मतदान में अब कुछ ही घंटे शेष हैं। अंतिम समय में वोटर्स तक पहुंचने के लिए सभी पार्टी ने अपनी ताकत झोंक दी है।

रैली या जुलूस के लिए सभी पार्टियों के पास शुक्रवार शाम छह बजे तक का समय है। चुनाव प्रचार थमने के बाद किसी पार्टी का प्रोग्राम हुआ तो आदर्श आचार संहिता के तहत जिला निर्वाचन सख्त कार्रवाई करेगा।

नेता करेंगे जनसम्पर्क

भाजपा मीडिया प्रभारी के अनुसार शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, जेपी नड्डा, सांध्वी निरंजना ज्योति जनसम्पर्क करेंगे। कांग्रेस और सपा-बसपा के खेमे में भी तैयारी है। हालांकि इन पार्टियों के स्थानीय नेता ही प्रत्याशी के पक्ष में माहौल बनाएंगे। प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव और मायावती का कार्यक्रम होने के बाद किसी सीनियर लीडर के बनारस में आने का कार्यक्रम नहीं है।

घर-घर जाकर मांगेंगे वोट

शुक्रवार शाम छह बजे चुनावी शोर थमने के बाद प्रत्याशी वाहनों का काफिला, रैली या जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। बाहरी नेताओं को जनपद छोड़ना भी पड़ेगा, लेकिन प्रदेश के अन्य जिलों और राज्यों से बनारस चुनाव लड़ने आए 19 प्रत्याशियों पर यह लागू नहीं हो गया। ये प्रत्याशी मतदान तक वाराणसी में रह सकते हैं। इसके अलावा निश्चित समर्थकों के साथ घर-घर जाकर वोट भी मांग सकते हैं, लेकिन आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सख्ती से करना होगा।

कल रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में 19 मई को मतदान है। इससे 48 घंटे पहले ही शुक्रवार को चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। 18 मई को पहडि़या मंडी समेत आठ जगहों से मतदान कराने वाली पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। 19 मई की सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोट पड़ेंगे। वोटिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वाराणसी संसदीय सीट से 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन सभी के भाग्य का फैसला करीब 18.55 लाख मतदाता करेंगे।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता

सूची में वाराणसी संसदीय सीट के वोटरों की संख्या बढ़कर 18 लाख 55 हजार 524 हो गयी, जबकि पूरे जनपद में वोटरों की संख्या 29 लाख 16 हजार 478 है।

वाराणसी सीट पर विधानसभावार मतदाता

कैंट- 4,31, 948

उत्तरी-4,04,246

रोहनिया-3,90,884

दक्षिणी-2,96,788

सेवापुरी-3,31,658

चंदौली लोकसभा क्षेत्र

अजगरा-3,50,722

शिवपुर-3,58,727