मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में लगे ज्यादातर BLO बूथ से गायब

नौ से 15 मई तक पोलिंग स्टेशन पर होना है मतदाता पुनरीक्षण कार्य

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: नगर निकाय चुनाव से पहले मतदाता सूची में करेक्शन करवाने, नाम जुड़वाने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग भले ही गंभीर हो। बीएलओ इस स्तर पर कतई गंभीर नहीं हैं। अभियान पूरे होने में सिर्फ चार दिन शेष बचे हैं और आलम यह है कि ज्यादातर बूथों पर बीएलओ नदारत हैं। अलग बात है कि कागज पर सभी पूरी मुस्तैदी से अपना काम कर रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने बूथों का रियलिटी चेक किया तो हालात कुछ ऐसे ही मिले।

Spot one

चेतना ब्वायज इंटर कॉलेज- गौसनगर

समय: 11.30 बजे

रिपोर्टर गौसनगर स्थित मतदान केंद्र चेतना ब्वायज इंटर कॉलेज पहुंचा। क्लासेस खत्म हो चुके थे। वोटर लिस्ट में लोगों का नाम बढ़ाने व फार्म लेने के लिए कोई बीएलओ या अन्य कर्मचारी मौजूद नहीं था। यहां पहुंचे लोगों ने बताया कि बुधवार को भी यहां कोई नहीं पहुंचा था।

Spot two

सहारा पब्लिक स्कूल-करामत की चौकी

समय: 12.00 बजे

करामत चौकी स्थित सहारा पब्लिक स्कूल में भी ऐसी ही स्थिति रही। दोपहर साढ़े बारह बजे तक कोई भी बीएलओ नहीं पहुंचा था। स्कूल स्टॉफ ने बताया कि सुबह से कई लोग आकर पूछ चुके हैं कि वोटर लिस्ट में नाम बढ़ाने वाले कहां हैं?

Spot three

यूनिटी पब्लिक स्कूल-करेली ए ब्लाक

दोपहर 12.30 बजे

करेली के ए ब्लॉक स्थित यूनिटी पब्लिक स्कूल पर भी यही स्थिति थी। मतदाता सूची में नाम बढ़वाने का फार्म लेने और प्रक्रिया पूरी कराने के लिए कोई भी कर्मचारी नहीं पहुंचा।

Spot four

लेखपाल प्रशिक्षण स्कूल- 60 फीट रोड

दोपहर 1.00 बजे

करेली के 60 फीट रोड स्थित लेखपाल प्रशिक्षण स्कूल में भी चारों तरफ सन्नाटा था। एक-दो लोग दिखाई दिए। उनसे पूछा गया कि यहां पर कहीं मतदाता सूची में नाम बढ़ाया जा रहा है, तो स्टॉफ ने कहा, नहीं भैया कोई नहीं आया है।

अन्य पोलिंग स्टेशन भी रहे सुनसान

करेली के ये चार पोलिंग बूथ तो केवल उदाहरण हैं। जीटीबी नगर, जमुनावली स्कूल करेलाबाग, ऑक्सफोर्ड स्कूल करैली, विद्या निकेतन, गौस मेमोरियल स्कूल, करेलाबाग परिषदीय स्कूल की तरह कई पोलिंग बूथ ऐसे ही थे, जहां बीएलओ गायब थे।

फोटो- सिब्तैन अली

तहसील में जमा करें फार्म

सामाजिक कार्यकर्ता सिब्तैन अली सिद्दीकी पिछले कई दिनों से जागरुकता अभियान चला रहे हैं। पोलिंग स्टेशन पर बीएलओ के न मिलने से वे खासे निराश हैं। उन्होंने इलेक्शन आफिसर दिनेश कुमार तिवारी से मोबाइल पर बातचीत की तो उन्होंने कहा कि तहसील में आकर फहीमउद्दीन राजस्व निरीक्षक (सर्वे) के पास फार्म 3 जमा कर दें।

नगर निकाय मतदाता सूची में परिवार के कुछ सदस्यों का नाम गलत है। उसे सही कराने के लिए मंगलवार को चेतना ब्वायज इंटर कॉलेज मतदान स्थल पर पहुंचा, लेकिन वहां कोई बीएलओ नहीं मिला।

मोहम्मद जुनैद आलम

मंगलवार से नगर निगम वोटर लिस्ट में सुधार की जानकारी होने पर लेखपाल प्रशिक्षण स्कूल पहुंचा। वहां मौजूद लोगों से पूछा की मतदाता सूची में सुधार करने वाले कहां हैं, लेकिन कोई बता नहीं सका। मैदान के पास खाली पड़ी मेज और कुर्सी दिखाई दी।

अयूब अहमद

नगर निगम चुनाव में कहीं वोट डालने से वंचित न रह जाऊं इसलिए, अपने पोलिंग स्टेशन सहारा पब्लिक स्कूल पहुंचा। लेकिन वहां कोई नहीं मिला।

असगर अली

एफएम पर दो दिन से लगातार मैसेज आ रहा है कि अगर नगर निगम मतदाता सूची में कोई गड़बड़ी है तो अपने पोलिंग स्टेशन पर जाकर सुधार करा लें। लेकिन जब पोलिंग स्टेशन यूनिटी पब्लिक स्कूल पहुंचा तो पता चला कि आज वहां कोई बीएलओ नहीं पहुंचा।

तय्यब सिद्दीकी