इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव-2017 के लिए चुनाव अधिकारी प्रो। आरके सिंह ने जारी की अधिसूचना

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव का बिगुल बज गया है। छात्रसंघ चुनाव 2017 के लिए मंगलवार को चुनाव अधिकारी प्रो। आरके सिंह ने अधिसूचना जारी की। इसके साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई।

मंगलवार को पत्रकार वार्ता में प्रो। सिंह ने बताया कि लिंगदोह समिति की सिफारिशों के मुताबिक नए छात्रसंघ के लिए 14 अक्टूबर को मतदान कराया जाएगा और उसी दिन देर रात तक चुनाव परिणाम की घोषणा भी की जाएगी। प्रो। सिंह ने बताया कि तीन दिन में चुनाव से संबंधित वेबसाइट बना ली जाएगी। इस पर प्रतिदिन का ब्योरा अपलोड किया जाएगा।

20 हजार आई कार्ड बने

चीफ प्राक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने बताया कि परिचय पत्र बनवाने वाले नवप्रवेशी और पुराने छात्र-छात्राओं की कुल संख्या 20 हजार हो गई है। बाकी छात्र-छात्राएं अपना परिचय पत्र 22 सितम्बर तक प्रॉक्टर आफिस से बनवा लें। ताकि वोटरों की संख्या पता चल सके।

नहीं मिला ईवीएम

इस बार भी छात्रसंघ चुनाव ओएमआर शीट के जरिए कराया जाएगा। ईवीएम से चुनाव कराने की मांग जिला प्रशासन से की गई थी लेकिन अधिकारियों ने ईवीएम देने में असमर्थतता जताई। पिछले वर्ष एक दिन का समय नामांकन पत्रों की जांच के लिए निर्धारित था लेकिन इस बार दो दिन का समय दिया गया है। ताकि विवाद की स्थिति न उत्पन्न हो सके।

छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम

चार व पांच अक्टूबर

नामांकन पत्रों की बिक्री, सुबह दस से दोपहर दो बजे तक

छह अक्टूबर

नामांकन सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक और नामांकित प्रत्याशियों की सूची का विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोडिंग शाम पांच बजे के बाद

सात अक्टूबर

नाम वापसी और नामांकन के संबंध में आपत्ति दर्ज करना, सुबह दस से दोपहर दो बजे तक। नामांकित प्रत्याशियों की अनन्तिम सूची का प्रकाशन शाम चार बजे के बाद

आठ अक्टूबर

अनन्तिम सूची पर आपत्तियां, सुबह दस से शाम पांच बजे तक

नौ व दस अक्टूबर

नामांकन पत्रों की जांच सुबह दस से शाम चार बजे तक

11 अक्टूबर

दक्षता भाषण केवल अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के लिए, दोपहर 12 से तीन बजे तक, अर्ह पाए गए प्रत्याशियों की सूची वेबसाइट पर शाम पांच बजे के बाद

12 व 13 अक्टूबर

चुनाव प्रचार

14 अक्टूबर

मतदान सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक, मतपत्रों की गणना शाम पांच बजे से केन्द्रीय पुस्तकालय में

15 अक्टूबर

विजयी घोषित किए गए प्रत्याशियों का शपथ ग्रहण छात्रसंघ भवन पर पूर्वान्ह 11 बजे

सीएमपी में भी आगाज

ALLAHABAD: सीएमपी डिग्री कालेज में भी छात्रसंघ चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रवेश के लिए तीन अक्टूबर तक का समय दिया गया है। जबकि बीए, बीएससी व बीकाम के नवप्रवेशियों को पांच अक्टूबर तक अपना परिचय पत्र अनुशासन कार्यालय से प्राप्त करने को कहा गया है। साथ ही परिसर में जुलूस, सभा, बैनर व पोस्टर लगाने को प्रतिबंधित कर दिया गया है।