- आईजी, डीआईजी, एसएसपी पहुंचे पुलिस ब्रीफिंग में

- कप्तान ने कहा जो भी 6 बजे तक लाइन में लगे उससे डलवाएं वोट

AGRA। लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। ट्यूजडे को पुलिस लाइन स्थित पुलिस मैदान में चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों, डीएम, आईजी, डीआईजी, एसएसपी की मौजूदगी की पुलिस को उसकी ड्यूटी के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही उन्हें निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस के अनुसार, चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर प्रॉपर गाइड किया गया।

चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा

ट्यूजडे को पुलिस ब्रीफिंग के दौरान पुलिस की तैयारी बता रही थी कि लोकसभा चुनाव के दौरान पोलिंग पर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद रहेगी। गड़बड़ी करने वालों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा। पोलिंग पर यूपी पुलिस के जवान तो रहेंगे ही, साथ ही साथ बड़ी संख्या में अ‌र्द्ध सैनिक बल के जवान पूरी तरह से मुस्तैद रहेंगे।

वाहन व्यवस्था भी है दुरुस्त

चुनाव को भलीभांति सम्पन्न कराने के लिए 900 बसें ली गई हैं। इसके साथ बड़ी संख्या में चार पहिया वाहन भी एडमिनिस्ट्रेशन ने लिए हैं। सभी प्रभारियों और थानाध्यक्षों को दो-दो वाहन अलॉट किए गए हैं। मजिस्ट्रेट के साथ भी वाहन रहेंगे। मजिस्ट्रेट को जो गाडि़यां दी गई हैं, सभी में वायरलेस सेट की व्यवस्था रहेगी।

कप्तान ने दी जानकारी

पुलिस ब्रीफिंग के दौरान एसएसपी शलभ माथुर ने सभी क्षेत्राधिकारियों, थाना प्रभारियों, थानाध्यक्षों को चुनाव ड्यूटी के निर्वहन बारे में गाइड किया। सभी को चुनाव ड्यूटी संबंधी एक-एक बुकलेट भी दी गई। एसएसपी के अनुसार सभी मजिस्ट्रेट के साथ प्रॉपर हमराह भी चलेंगे। एवीएम मशीन जिन वाहनों से लाई और चुनाव के बाद मंडी समिति ले जाई जाएंगी, उन वाहनों में भी सशस्त्र फोर्स मौजूद रहेगा।

म् बजे तक लगे रहे लाइन में तो डालने दो वोट

एसएसपी शलभ माथुर ने पुलिस और अद्धसैनिक बलों के आला अधिकारियों के साथ ब्रीफिंग के दौरान समझाया कि अगर कोई भी वोटर पोलिंग बूथ पर शाम म् बजे तक आ जाता है और लाइन में खड़ा हो जाता है तो उसे भी वोट डालने दिया जाएगा। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों, पुलिस और अ‌र्द्ध सैनिक बलों के साथ आपसी तालमेल पर खासा जोर दिया। बाह, पिनाहट आदि देहात एरियाज संवेदनशील बूथों पर एक्स्ट्रा अलर्ट रहने को कहा।

नहीं बंटने पाए पैसा और शराब

एसएसपी शलभ माथुर ने सभी थाना प्रभारियों और थानाध्यक्षों को समझाया कि चुनाव से पहले के ब्8 घंटे खासे महत्वपूर्ण हैं। चुनाव प्रचार-प्रसार बंद हो जाता है। तमाम जगहों से पैसा और शराब बांटे जाने की कंप्लेन आने लगती हैं। कहीं से भी इस तरह से शराब और पैसा बांटे जाने की सूत्रों से खबर आए तो उसे तुरंत वैरीफाई करें। मौके पर खुद थाना प्रभारी और थानाध्यक्ष पहुंचे। मामला सत्य पाए जाने पर तत्काल एक्शन लें।

पुलिस अधिकारियों से पूछे सवाल

ब्रीफिंग के दौरान एसएसपी शलभ माथुर की ओर से पुलिस लाइन के मैदान में लगे पंडाल में बैठे पुलिस अधिकारियों से सवाल भी पूछे गए। जिनके जबाव भी अधीनस्थों द्वारा अपने कप्तान को दिए जाते रहे। एसएसपी ने कहा कि सभी थाना प्रभारी और थानाध्यक्ष अपने-अपने सूत्रों को अलर्ट कर दें।