दून के तीन दिग्गजों के प्रदर्शन पर सबकी निगाहें

-त्रिवेंद्र, धस्माना, आर्येद्र को चाहिए हर हाल में जीत

-चुनावी सियासत में लगातार पिट रहे हैं ये नेता

DEHRADUN: चुनावी घमासान में यूं तो हर उम्मीदवार जीत के लिए उतरा है, लेकिन दून के तीन कद्दावर नेताओं के लिए चुनाव खासे अहम हैं। कह सकते हैं कि ये जीते, तो इनकी चांदी है, हारे, तो सियासी बियावन में जाने का खतरा बढ़ जाएगा। दरअसल, चाहे वो बीजेपी के त्रिवेंद्र सिंह रावत हों, कांग्रेस के सूर्यकांत धस्माना हो या बागी कांग्रेसी आर्येद्र शर्मा, सभी के सामने इस बार अपने राजनीतिक भविष्य को बचाने के लिए करो या मरो जैसी स्थिति है। वजह साफ है। ये तीनों नेता सियासत में भले ही अपना रसूख रखते हों, लेकिन पिछले कुछ सालों से चुनावी राजनीति में लगातार पिटते आ रहे हैं। इस बार इनमें मुकाबले में विरोधी दलों के दिग्गज उम्मीदवार मैदान में है। मुकाबला कठिन है, लेकिन आगे बढ़ना है, तो इन नेताओं को अपना पूरा जोर लगाकर शानदार प्रदर्शन तो करना ही होगा।

इन सूरमाओं पर है नजर

0क्-त्रिवेंद्र सिंह रावत, डोईवाला सीट

-बीजेपी संगठन में खासा प्रभाव है। खंडूड़ी कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं। झारखंड के बीजेपी प्रभारी के अलावा नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए बनी समिति में अहम भूमिका रखी गई है। ख्0क्ख् के चुनाव में रायपुर सीट पर उमेश शर्मा काऊ से हारे। डोईवाला उपचुनाव में ख्0क्ब् में हीरा सिंह बिष्ट से शिकस्त मिली। अपना सिक्का जमाने के लिए इन्हें एक अदद जीत की दरकार है।

0ख्-सूर्यकांत धस्माना, दून कैंट सीट

-कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं। सपा, एनसीपी से होते हुए कांग्रेस में आए हैं, लेकिन बहुत जल्द प्रभाव जमा लिया है। मगर पिछले कुछ सालों में जितने चुनाव लडे़, उसमें हार ही मिली। लैंसडौन सीट से ख्007 के चुनाव में किस्मत आजमाई, मगर हरक सिंह रावत से हार गए। इसके बाद, दून नगर निगम के मेयर के पद के लिए चुनाव लड़ा, लेकिन विनोद चमोली से हार गए। जीत इनके लिए अपरिहार्य है।

0फ्-आर्येद्र शर्मा, सहसपुर सीट

-वयोवृद्ध नेता एनडी तिवारी के राइट हैंड माने जाते रहे हैं। एनडी सरकार में सीएम के ओएसडी रहते हुए खास रुतबा रहा। वर्ष ख्0क्ख् के चुनाव में सहसपुर सीट पर चुनाव लडे़, लेकिन बीजेपी के सहदेव सिंह पुंडीर से पार नहीं पा सके। टिकट कटने से बागी बतौर मैदान में हैं। जीतते हैं, तो नई राह खुलेगी, हारते हैं, तो उबरना बहुत मुश्किल होगा।