चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने की पुख्ता प्लानिंग

varanasi@inext.co.in

VARANASI

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में देश के सबसे चर्चित वाराणसी संसदीय सीट पर 19 मई को मतदान होगा. इसे सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुख्ता प्लानिंग की है. मतदान के दिन ईवीएम में खराबी आने पर तुरंत एक्सपर्ट द्वारा ठीक किया जाएगा. चुनाव की स्पेशल टीम के साथ ईवीएम के 'डाक्टर' भी पोलिंग सेंटर का भ्रमण करेंगे.

जोनल मजिस्ट्रेट के साथ होगी ड्यूटी

जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने मतदान के दिन ईवीएम की खराबी पर तत्काल ठीक कराने और जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ईवीएम एक्सपर्ट इंजीनियरों की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया. मतदान के दिन ईवीएम से संबंधित सूचनाएं निर्वाचन आयोग को समय से भेजने का निर्देश सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को दिया गया.

विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्पेशल टीम

जनपद की सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्पेशल टीम गठित की गई है. प्रत्येक टीम में पांच अफसर होंगे. एसडीएम, एसीएम, सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में सीओ, तहसीलदार, एबीएसए, जोनल अधिकारी, अधिशासी अभियंता पोलिंग सेंटर और बूथों का भ्रमण करेंगे. टीम चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का प्रकरण पाए जाने पर दोषी व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 171, 425, 428, 427, 433 और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 123 से 136 जैसी धाराओं में कार्रवाई करेगी.

आयोग को सूचना भेजेंगे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोटर स्लिप के वितरण का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश दिया. मतदान के दिन आयोग को जाने वाली समस्त सूचनाओं को भेजने के लिए तैयारी पहले से कर ली जाए, ताकि समय पर सभी रिपोर्ट प्रेषित की जा सके. गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी मतदान स्थलों पर पीने का पानी और मूलभूत सुविधाओं की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित नोडल अधिकारी को निर्देशित किया गया.

सीईओ करेंगे कार्यक्रमों की समीक्षा

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एल वेंकटेश्वर लू गुरुवार को वाराणसी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे. कमिश्नरी सभागार में समीक्षा बैठक सुबह 9 से 11.30 बजे तक चलेगी. इसमें स्वीप, इलेक्टोरेल लिट्रेसी क्लब के सदस्य, विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रिंसिपल, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, उद्योग बंधु, लायंस क्लब, रोटरी क्लब आदि संस्था-संगठनों के पदाधिकारियों की हिस्सेदारी रहेगी. इसके बाद सीईओ अन्य जनपदों के अफसरों के साथ मीटिंग करेंगे.