-इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 23 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच कराया जाएगा छात्रसंघ चुनाव

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव को लेकर चल रही उहापोह समाप्त हो गई है. इस बार छात्रसंघ चुनाव चार अक्टूबर से पहले सम्पन्न करा लिया जाएगा. दस दिनों पहले चुनाव कराने की जिम्मेदारी रक्षा अध्ययन विभाग के प्रो. आरके उपाध्याय को सौंपी जा चुकी थी. मंगलवार को यह स्पष्ट कर दिया गया है कि विश्वविद्यालय का छात्रसंघ चुनाव 23 सितम्बर से चार अक्टूबर के बीच कराया जाएगा. यह निर्णय जिला और पुलिस प्रशासन के साथ विश्वविद्यालय प्रशासन की हुई संयुक्त बैठक में लिया गया है.

कॉलेजों में भी साथ होगा चुनाव

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के साथ ही उसके तीन प्रमुख संघटक कॉलेजों में भी चार अक्टूबर के पहले छात्रसंघ चुनाव कराया जाएगा. इनमें सीएमपी डिग्री कालेज, इलाहाबाद डिग्री कालेज, ईश्वर शरण डिग्री कालेज व श्यामा प्रसाद मुखर्जी डिग्री कालेज शामिल हैं. विश्वविद्यालय के चुनाव अधिकारी प्रो. आरके उपाध्याय की मानें तो सुरक्षा के दृष्टिकोण से तय तारीख के बीच ही किसी एक दिन छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया कराई जाएगी.

होर्डिग्स-पोस्टर हटाने की दी चेतावनी

विश्वविद्यालय के चुनाव की तैयारियों और चुनाव की तिथि पर विचार-विमर्श करने के लिए मंगलवार को बैठक बुलाई गई थी. इसमें चुनाव की तिथि पर सहमति बनने के बाद परिसर में लगाई गई होर्डिग्स व पोस्टर को लेकर भी मंथन किया गया. चुनाव अधिकारी प्रो. उपाध्याय ने बताया कि फोर्स मिलने के बाद सभी फैकेल्टी में वीडियोग्राफी कराई जाएगी. प्रशासन से अनुरोध किया गया है कि परिसर के बाहर लगाई गई बड़ी-बड़ी होर्डिग्स को लेकर विवाद हो सकता है इसलिए उसको प्रशासन द्वारा हटाया जाए.

विभिन्न अधिकारी रहे मौजूद

विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर के ऑफिस में सकुशल छात्रसंघ चुनाव कराने को लेकर बैठक बुलाई गई थी. इसमें जिला प्रशासन की ओर से एडीएम सिटी एके कनौजिया, एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव, सीओ सिटी आलोक मिश्रा, चुनाव अधिकारी प्रो. आरके उपाध्याय, डीएसडब्लू प्रो. हर्ष कुमार, चीफ प्राक्टर प्रो. राम सेवक दुबे व उनकी प्राक्टोरियल टीम व सुरक्षाधिकारी अजय प्रताप सिंह मौजूद रहे.

विश्वविद्यालय छात्रसंघ का चुनाव चार अक्टूबर से पहले कराने की सहमति बन गई है. परिसर की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन ने पर्याप्त फोर्स उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है. चुनाव अधिकारी की ओर से जल्द ही चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा.

-प्रो. राम सेवक दुबे, चीफ प्रॉक्टर इविवि