- पब्लिक के बवाल के बाद न जाने कहां से आ जाती है बिजली

- अच्छी सप्लाई वाले एरिया की बिजली गुल करके हंगामे वाले एरिया में होती है सप्लाई

GORAKHPUR : दिन भर ऑफिस में काम करने के बाद थकहार के घर पहुंचे तो लाइट चली गई। इतनी गर्मी में घर के अंदर कैसे रहें अब बाहर निकले तो पड़ोसियों का एक ग्रुप बिजली कटौती पर प्रशासन को कोसता मिला। सब इकट्ठा हुए तो फिर विरोध करने की तैयारी होने लगी। सैकड़ों की संख्या में पब्लिक रोड पर उतर गई और मेन राड जाम कर दी। जाम की इंफॉर्मेशन पाते ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन हरकत में आया और कुछ ही देर में बिजली सप्लाई चालू हो गई। अब सवाल ये उठता है कि आखिर पब्लिक के बवाल करते ही कैसे और कहां से अचानक बिजली आ जाती है? आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश की तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के एक जेई के मुताबिक जब कई बिजली को लेकर हंगामा होता है तो सप्लाई वाले एरिया की बिजली काट कर हंगामे वाले एरिया को सप्लाई की जाती है। अफसर खुद बैठकर इस बात को सुपरवाइज करते हैं।

तो यहां से आती है बिजली

शाहपुर सब स्टेशन से जुड़े एरिया में वेंस्डे नाइट क् बजे गुल हुई और थर्सडे रात 9 बजे तक बिजली नहीं आयी। पब्लिक इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन के ऑफिस फोन कर और अफसरों से मिलकर बिजली की मांग करते रही। फिर भी उन्हें ख्0 घंटे तक बिजली नहीं मिली। पब्लिक का गुस्सा रात होते ही फूट पड़ा। पब्लिक वह सड़क पर उतरी और रात 9 बजे पब्लिक गोरखपुर-पिपराइच मेन रोड जाम कर दी। सड़क जाम की सूचना मिलते ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और कॉर्पोरेशन के अफसर हरकत में आए और क्0 बजे बिजली सप्लाई चालू हो गई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जिस एरिया में बिजली कटौती को लेकर हंगामा होता है। उस एरिया में बिजली उपलब्ध कराने के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से लेकर कॉर्पोरेशन तक के अफसर लग जाते हैं। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने एक जेई इस संबंध में जानकारी मांगी कि आखिर हंगामा होने के बाद बिजली कहां से आ जाती है तो उसने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सिटी के जिस एरिया में अच्छी बिजली सप्लाई होती है, वहां कटौती करके हंगामे वाले एरिया में बिजली उपलब्ध करायी जाती है। अगर कहीं फॉल्ट के कारण बिजली कटती है और हंगामा होता है तो उस फॉल्ट

दो जगह हो चुका है बवाल

बिजली कटौती को लेकर हर साल सिटी में बवाल होता है। कभी सब स्टेशन पर हंगामा होता है तो कभी गुस्से में भरी पब्लिक अफसरों का घेराव करती है। फिर भी सभी जगह बिजली कटौती खत्म नहीं होती। इस साल भी गर्मी बढ़ने के साथ बिजली कटौती को लेकर बवाल मचना शुरू हो गया है। थर्सडे नाइट शाहपुर एरिया की पब्लिक ने सब स्टेशन का घेराव कर पुतला फूंका और एक घंटे तक गोरखपुर-पिपराइच रोड जाम कर दी। वहीं मंडे शाम से ही बिजली कटौती झेल रहे इंडस्ट्रियल एरिया और राजेंद्र नगर पश्चिमी के नागरिकों ने एसएसओ सुनील यादव को पीट दिया।