-मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के चेयरमैन ने लिया फैसला

-बकाया वसूली न होने पाने पर कड़े एक्शन की तैयारी

Bareilly:

दस हजार रुपए से अधिक बिजली का बिल बकाया है तो उसको तत्काल जमा कर दीजिए। क्योंकि बिजली विभाग ऐसे बकायेदारों का कनेक्शन 31 दिसम्बर के बाद काटने की तैयारी में है। उसे तब तक नहीं जोड़ा जाएगा जब तक उपभोक्ता पूरा बकाया बिल जमा नहीं करेगा। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के चेयरमैन आलोक कुमार के निर्देश पर बिजली विभाग ने ऐसे बकाएदारों की लिस्ट भी तैयार कर ली है।

50 करोड़ से अधिक का बकाया

डिस्ट्रिक्ट में दस हजार व उससे अधिक के बकायेदारों पर 50 करोड़ का बकाया है। बकाया वसूलने में अब बिजली विभाग के पसीने छूट रहे हैं। बिजली विभाग के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से एक लाख से भी अधिक के बकायेदारों का कनेक्शन काटने के बाद भी जोड़ दिया गया है।

बिजली विभाग के आंकड़ों के अनुसार शहरी क्षेत्र में 28 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जिन पर दस हजार से अधिक का बिल बकाया है। यदि इनमें से प्रत्येक उपभोक्ता पर 10 हजार रुपए बकाया बिल मान लिया जाए तो ये बकाएदार बिजली विभाग का 28 करोड़ रुपए का बिजली बिल दबाए बैठै हैं।

15 हजार कंज्यूमर्स ने कभी नहीं दिया बिल

शहर के बकायेदारों की लिस्ट में 15 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद से आज तक एक भी रुपया बिल नहीं जाम किया है। बिजली विभाग की मानें तो इन उपभोक्ताओं पर लगभग 12 करोड़ से अधिक का बिजली बिल बाकी है। दस हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जो लंबे समय से बिल जमा नहीं कर रहे हैं और उन पर 50 हजार रुपये से अधिक का बिल बकाया है।

दिसम्बर के पहले सप्ताह से भेजी जाएगी नोटिस

दस हजार रुपये से अधिक के बकाएदारों को दिसम्बर के पहले सप्ताह से नोटिस जारी की जाएगी। इसके पहले उपभोक्ताओं के मोबाइल पर बिजली का बकाया बिल जमा करने के लिए एसएमएस भेजा जाएगा।

प्वाइंटर-

1.28 लाख बिजली उपभोक्ता शहर में

4- डिवीजन बिजली विभाग के शहर में

50-करोड़ रुपए का बिल है बकाया

28 -हजार उपभोक्ताओं पर 10 हजार से ज्यादा बिल बकाया

15- हजार उपभोक्ताओं ने कभी जमा नहीं किया बिल

प्वाइंटर--

-बिजली जमा करने के लिए मोबाइल वैन की बढ़ाई जाएगी संख्या।

-शहर के सभी डिवीजनों में लगाई गई है आधा दर्जन से अधिक मोबाइल वैन

-सभी उपकेंद्रों पर भी बिजली जमा करने की होगी सुविधा। काउंटरों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगाया जाएगा कैंप

वर्जन-

बिजली का उपयोग कर बिल न जमा करने वालों का कनेक्शन दिसम्बर में काटने का निर्णय लिया गया है। इसमें दस हजार रुपये या उससे अधिक के बकायेदारों को शामिल किया गया है। लिस्ट तैयार हो गई है।

एसके सक्सेना,चीफ इंजीनियर