300

फीडर हैं इलाहाबाद जिले में सप्लाई के लिए

07

दिन के भीतर फीडर वाइज डाटा तैयार करने की जिम्मेदारी

12

बजे रात से एक बजे के बीच पहुंचेगी विजलेंस टीम घंटी बजाने

पावर कारपोरेशन के चेयरमैन की पहल पर शुरू हुई तैयारी

भोर में कार्रवाई को मिली सफलता के बाद उठाया कदम

ALLAHABAD: चोरी की बिजली पर मौज करने वालों को पॉवर कारपोरेशन किसी भी कीमत पर बख्शने के मूड में नहीं है। ऑफिशियल टाइम में अभियान के बाद भोर में छापेमारी जैसा कदम उठाने के बाद विभाग अब आधी रात को बिजली चोरों के घर की घंटी बजाने की तैयारी कर चुका है। पॉवर कारपोरेशन के चेयरमैन के इनीशिएटिव पर विभाग के अफसरों ने जिले के सभी 300 फीडर के बिजली बकायेदार और चोरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए डाटा जुटाने लगा है। एक सप्ताह का मौका डाटा जुटाने के लिए मिला है, इसके बाद छापेमारी की जाएगी। इस दौरान छापेमारी के लिए निकलने वाली टीम के साथ विजिलेंस और पुलिस की टीम भी रहेगी ताकि आन द स्पॉट कार्रवाई में कोई दिक्कत न हो।

फीडर वाइज बनेगी रिपोर्ट

चेयरमैन ने एक दिन पहले इलाहाबाद के सभी छह विद्युत नगरीय वितरण खंड के अधिशाषी अभियंताओं के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर बात की। उन्होंने निर्देश दिया कि एक सप्ताह में फीडर वाइस चोरी का रेशियो बनाकर गोपनीय तरीके से कार्रवाई करें।

चिन्हित होंगे बिजली चोर

शहर में विद्युत नगरीय वितरण खंड रामबाग, टैगोर टाउन, म्योहाल, कल्याणी देवी व बम्हरौली के अन्तर्गत तीन सौ फीडर के जरिए बिजली की सप्लाई की जाती है। रात में अभियान शुरू करने से पहले सात दिनों के भीतर फीडर वाइज चोरी का डाटा तैयार किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों की मानें तो फीडर से चोरी का डाटा मिलने के बाद रात में अभियान चलाने में आसानी होगी।

गोपनीयता हर स्तर पर

छापेमारी के दौरान मौजूद रहेगी विजिलेंस की टीम

विजिलेंस टीम को छापेमारी से पहले सिर्फ एरिया की जानकारी दी जाएगी

यह जानकारी अधिकतम दस घंटे पहले शेयर की जाएगी

यानी पहले से किसी को नहीं पता होगा कि टीम को कार्रवाई के लिए कहां निकलना है

क्यों रात में ही अभियान

आधी रात तक आम तौर पर ज्यादातर लोग सो चुके होते हैं

ऐसे में घंटी बजाने पर आसपास के लोगों का जमावड़ा नहीं हो सकेगा

जमावड़ा नहीं होगा तो विरोध भी नहीं होगा

न्यूनतम मैनपॉवर का इस्तेमाल करके ज्यादा बड़ी कार्रवाई संभव होगी

आधी रात को पुलिस फोर्स मिलने में भी ज्यादा दिक्कत पेश नहीं आएगी

आधी रात को बिजली चोर घर छोड़कर इधर-उधर नहीं हो सकेंगे

बाक्स

33 फीसदी मिले बिजली चोर

बता दें कि सोमवार को ही कारपोरेशन ने इलाहाबाद में भोर में छापेमारी का अभियान शुरू किया है। पहले ही दिन अभियान को जबर्दस्त सफलता मिली। कोई बड़ा विरोध भी नहीं हुआ। इससे पॉवर कारपोरेशन अफसरों के हौसले बढ़े हुए हैं। कुल 150 घरों तक पहुंचे अफसरों को 52 कनेक्शन अवैध रूप से चलते हुए मिले थे। माना जा रहा है कि रात में होने वाली कार्रवाई का इम्पैक्ट इससे और बेहतर होगा।

इलाका: जोंधवल

150

घरों को किया गया था लक्ष्य, हुई चेकिंग

52

कटिया मारकर कर रहे थे बिजली का इस्तेमाल

52

के खिलाफ दर्ज करायी गयी बिजली चोरी की रिपोर्ट

12

लाख रुपए जुर्माना ठोका गया बाकी बकायेदारों पर

चेयरमैन आलोक कुमार ने स्पष्ट कहा है कि रात में एक घंटे की कार्रवाई के लिए सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल के साथ विजिलेंस की टीम को अभियान का हिस्सा बनाया जाए। इस पर जल्द ही अमल शुरू हो जाएगा।

बीके सक्सेना,

अधिशाषी अभियंता, विद्युत नगरीय वितरण खंड

रात में पुलिस बल मिलने में दिक्कत नहीं होगी और पब्लिक भी घर में होगी। कटिया हटाने का भी मौका नहीं मिल सकेगा। इसीलिए इस योजना के बेहतर इम्प्लीमेंटेशन की जरूरत है।

आलोक कुमार

चेयरमैन, पॉवर कारपोरेशन

बिजली चोरी की रिपोर्ट सिर्फ सिविल लाइंस थाने में

बिजली चोरी के पूरे जिले के मामले अब सिर्फ सिविल लाइंस थाने में दर्ज किए जाएंगे। बिजली चोरों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। शासन स्तर पर हुई पहल के बाद सिविल लाइंस थाने का चयन किया गया है। यहां अलग विंग बनाई जाएगी जो मामले की विवेचना और पैरवी करेगी ताकि बिजली चोरों को सजा भी मिले। आम तौर पर होता यह है कि बिजली चोरी के मामले में रिपोर्ट दर्ज करने से आगे कार्रवाई नहीं होती।