- शहर में इलेक्ट्रिक बसों के चलने से प्रदूषण पर लगेगी रोक

- सभी सुविधाओं से लैस होंगी इलेक्ट्रिक बसें

-पहले चरण में आयेंगी लगभग 200 बसें

DEHRADUN: दून के स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल होने के बाद अब शहर में स्पेशल इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इलेक्ट्रिक बसों के चलने से शहर में ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण का खतरा भी कम हो सकेगा। साथ ही शहर में चल रही बसों में भी इलेक्ट्रिक किट लगाये जायेंगे। जिससे ईधन की बचत हो सकेगी। इलेक्ट्रिक बसों को सड़क पर दौड़ाने से पहले रूट और किराया तय किया जायेगा। इलेक्ट्रिक बसें शहर से जुड़े इलाकों को भी कनेक्ट करेंगी। हालांकि निगम ने पहले चरण में लगभग ख्00 बसों को चलाने का फैसला लिया है।

स्पेशल ड्राइवर होंगे नियुक्त

नगर निगम के अधिकारियों की मानें तो शहर में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों के लिए स्पेशल ड्राइवर नियुक्त किये जायेंगे। ड्राइवर्स को इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए निगम ने खाका खींचना शुरू कर दिया है। बसों में सिक्योरिटी को लेकर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही यात्रियों को बैठने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए बसों में कंफर्टेबल सीटें लगाई जाएंगी।

प्रदूषण पर लगेगी रोक

विदेशों में चलने वाली इलेक्ट्रिक बसों की तरह ही दून में इलेक्ट्रिक बसों के चलने से शहर में बढ़ रहे प्रदूषण पर रोक लग सकेगा। साथ ही जो बसें अभी शहर में दौड़ रही हैं, उन बसों में भी इलेक्ट्रिक किट लगाकर स्पेशल बस बनाया जाएगा। जो इलेक्ट्रिक बसों की तर्ज पर तैयार किए जाएंगे। शहर में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का मुख्य उद्देश्य दून शहर में बढ़ रहे ध्वनि और वायु प्रदूषण के संकट को कम करना है। ऐसे बसों के रखरखाव के लिए स्पेशल मैकेनिकों की भी नियुक्ति की जाएगी। जो समय-समय पर इलक्ट्रिक बसों का निरीक्षण करेंगे और यदि कोई खराबी होगी उसे फौरन सही करेंगे। बता दें कि इन बसों को सरकार के अंडर में चलाया जायेगा।

सुविधा के हिसाब से तय होगा किराया

इलेक्ट्रिक बसों का किराया सुविधा के हिसाब से तय होगा। निगम अधिकारियों की मानें तो जब सुविधा अच्छी दी जाएगी तो किराया भी अच्छा ही लिया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक इन बसों में लगने वाली सुविधा के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। जिसका जिम्मा परिवहन विभाग को सौंपा जायेगा। सूत्रों की मानें तो सिटी में अभी जो बसें चल रही हैं, उन्हें भी इलेक्ट्रिक बसों की तर्ज पर तैयार करने के बाद उनके किराए में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

- स्मार्ट सिटी में लगभग ख्00 इलेक्ट्रिक बसों को पहले चरण में संचालित किया जायेगा। इन बसों को सारी सुविधाओं से लैस किया जायेगा। सुविधा के हिसाब से किराया भी वसूला जायेगा। इसके लिए खाका खींचना शुरू कर दिया गया है, बसों के चलने से शहर में हो रहे प्रदूषण पर रोक लग सकेगी। इसके लिए बजट तैयार किया जा रहा है। साथ ही रूट भी तय किये जायेंगे। जो बसें शहर में अभी संचालित की जा रही हैं, उनमें भी इलेक्ट्रिक किट लगाये जायेंगे।

विनोद चमोली, मेयर

शहर में इलेक्ट्रिक बसों के चलने से सबसे पहले प्रदूषण पर लगाम लगेगा। जहां तक किराया वसूलने की बात है, शासन से जो भी गाइड लाइन मिलेगी, उसके हिसाब से फॉलो किया जायेगा। इस तरह की बसों का संचालन किया जाना सराहनीय है।

सुधांशु गर्ग, आरटीओ