- बीपीएल कार्ड धारकों को मिलेगा फ्री कनेक्शन

- 2019 तक सभी घर को कनेक्शन देने की योजना

मेरठ। यदि आपको बिजली का कनेक्शन लेना है तो आप 100 रुपये माह की आसान किश्तों पर बिजली का कनेक्शन ले सकते है। हर घर को बिजली देने की योजना के तहत पीवीवीएनएल ने यह योजना शुरू की है। बीपीएल कार्ड धारकों को बिजली विभाग फ्री कनेक्शन देगा। यह जानकारी प्रेसवार्ता के दौरान पीवीवीएनएल के एमडी अभिषेक प्रकाश ने दी।

यह है योजना

घरेलू ग्रामीण- 1 किलोवाट कनेक्शन लेने के लिए आपको 130 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद 12 महीने तक 100 रुपये प्रतिमाह किश्त दे सकते हैं।

2 किलोवाट- 250 रुपये जमा करने होंगे फिर 100 रुपये माह की किश्त 13 महीनों तक देनी होगी।

घरेलू शहर- 1 किलोवाट 205 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद 100 रुपये माह की किश्त 16 महीने तक जमा करनी होगी।

2 किलोवाट- 625 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद 100 रुपये माह की किश्त 16 महीने तक जमा करनी होगी।

भूमिया के पुल फीडर पर सबसे ज्यादा चोरी

एमडी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि भूमिया का पुल फीडर पर सबसे ज्यादा चोरी होती है। इस फीडर पर सबसे ज्यादा लाइन लॉस है। यही नहीं इसके अलावा 10 और ऐसे फीडर हैं जिनमें सबसे ज्यादा बिजली चोरी होती है। इसीलिए शहर में इन 11 फीडर पर बिजली चोरो रोको अभियान चलाया जा रहा है।

यह है 11 फीडर

- भूमिया का पुल

- थापरनगर

- पुरानी तहसील

- भूसा मंडी

- मकबरा डिग्गी

- करीमनगर

- शास्त्रीनगर

- इंद्रलोक

- श्यामनगर

- अहमदनगर

- साबुन गोदाम

रोज बच रहे 1.84 लाख रुपये

एमडी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि बिजली चोरी रोको अभियान से बिजली विभाग के 1.84 लाख रुपये रोज बच रहे हैं। वहीं इन दो माह में 3.33 प्रतिशत लाइन लॉस में कमी आ गई है। जनवरी में जहां लाइन लॉस 22.64 था वह घटकर 19.31 रह गया है।

1 व 5 हजार का होगा पंजीकरण

ऐमनेस्टी योजना का लाभ उठाने के लिए घरेलू बत्ती, पंखा, वाणिज्य व निजी नलकूप के उपभोक्ताओं को एक हजार रुपये का पंजीकरण कराना होगा। जबकि प्राइवेट इंस्ट्ीटयूशन व इंडस्ट्री के उपभोक्ताओं को पांच हजार रुपये का पंजीकरण कराना होगा।

सरचार्ज होगा माफ

योजना के तहत सभी प्रकार के उपभोक्ताओं को सरचार्ज माफ किया जाएगा। इसमें घरेलू उपभोक्ताओं को सौ प्रतिशत छूट दी जाएगी। जबकि इंडस्ट्री व प्राइवेट इंस्टीटयूशन के उपभोक्तओं को पचास प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

चार किश्तों में जमा कर सकेंगे बिल

पीवीवीएनएल ने उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए किश्त का भी ऑप्शन दिया है। उपभोक्ता चार आसान किश्तों में बिल जमा कर सकते हैं। उपभोक्ता नजदीकी बिजलीघर पर बिल जमा कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए यह है योजना

पीवीवीएनएल ने शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्र के शुरू होने वाली योजनाओं के बारे में बताया। एमडी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में अब 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदला जाएगा। वहीं टोलफ्री नंबर 8652650000 सोमवार को जारी किया जाएगा।