- प्रेमनगर के जाटवपुरा मोहल्ले में बिजली विभाग की कार्रवाई

- एक पीडि़त ने बिजली विभाग के खिलाफ प्रेमनगर थाने में दी तहरीर

BAREILLY :

बगैर होमवर्क किए बिजली बकाएदारों पर कार्रवाई करने निकली बिजली विभाग की टीम को संडे पब्लिक का विरोध झेलना पड़ा। बिजली बिल बकाया नहीं होने पर भी टीम ने प्रेमनगर के जाटवपुरा मोहल्ले में कई लोगों के कनेक्शन काटकर मीटर भी उखाड़ लिए। इससे गुस्साए लोगों ने टीम को घेर कर कार्रवाई का विरोध किया। लोगों ने बिजली विभाग के अफसरों को फोन कर उनसे मौके पर आने का आग्रह किया, लेकिन अफसरों ने खुद जाने के बजाए पुलिस भेज दी। इसके बाद पीडि़तों ने बिल जमा होने के बावजूद कनेक्शन काटने और मीटर उखाड़ने की तहरीर थाना प्रेमनगर पुि1लस को दी।

बगैर लिस्ट के पहुंचे कर्मचारी

बिजली विभाग के 14 कर्मचारी दोपहर में जाटवपुरा पहुंचे। उनके साथ प्राइवेट कर्मी भी थे। बकायेदारों के घरों के आगे लगे मीटर उखाड़कर केबिल काटनी शुरू कर दी। टीम ने 15 से अधिक लोगों के बिजली कनेक्शन काटकर मीटर उखाड़ लिए। इनमें कई ऐसे उपभोक्ता भी थे, जो बिल जमा कर चुके थे और उन पर कोई बकाया नहीं था।

197 रुपए बकाया, फिर भी कार्रवाई

कनेक्शन काटने और मीटर उखाड़ने की जानकारी जैसे ही मोहल्ले के दूसरे लोगों को लगी तो उन्होंने टीम का विरोध कर दिया। टीम ने पुलिस बुलाने की धमकी दी। इस पर मोहल्ले की ही राजकुमारी ने टीम को जब अपनी बिल दिखाते हुए कुछ बकाया न होने की बात कही तो टीम के पास कोई जवाब नहीं था। इसके बावजूद उनका कनेक्शन काटकर मीटर उखाड़ लिया गया। इसी बीच एक अन्य उपभोक्ता प्रेमपाल ने भी अपना बिल लाकर दिखाया, जिस पर सिर्फ 197 रुपए ही बकाया था। इसके बाद भी उसका बिजली मीटर उखाड़ लिया और केबिल काट ली।

बिल जमा इसके बाद भी अंधेरा

राजकुमारी ने बताया कि उनके पति नहीं हैं और वह घर पर बच्चों के साथ रहती हैं। बिल जमा होने के बाद भी बिजली कर्मचारियों ने उनका कनेक्शन काटकर केबिल काट ली। अब वह रात को मोमबत्ती जलाकर घर पर बैठी हैं। अफसरों को फोन किया था लेकिन वह मौके पर नहीं पहुंचे।

विभाग का तर्क

क्षेत्र में बिजली विभाग के जेई जसीम अख्तर का कहना है कि उन्हीं लोगों के मीटर उखाड़े गए हैं, जिनके कनेक्शन एक महीने पहले ही कट चुके थे। लेकिन यहां पर किसी ऐसे व्यक्ति का मीटर नहीं उखाड़ा गया, जिसका बिल जमा हो। जिस महिला का मीटर उखाड़ने पर हंगामा हुआ, उसका घर तो बंद था। हमारे पीछे कुछ नेता लोगों ने उसका मीटर उखाड़कर महिला के साथ मिलकर विरोध कर दिया।

==================

टीम में कोई अफसर नहीं था, छुट्टी वाले दिन टीम को भेज दिया लेकिन टीम को पता नहीं था कि किसका बिल बकाया है किसका नहीं। सभी पर एक तरफ से कार्रवाई शुरू कर दी। इसका मोहल्ले के लोगों ने विरोध किया। टीम को किसी ने बंधक नहीं बनाया।

अनिल, कनेक्शन होल्डर

बिजली विभाग की टीम इसी तरह कई बार बगैर होमवर्क के आती है और मीटर उखाड़ लेती है या फिर केबिल काट लेती है। इसके बाद कनेक्शन दोबारा लगवाने के नाम पर भी उगाही कर ली जाती है। बकाएदारों पर कार्रवाई हो, लेकिन निर्दोष्ा पर नहीं।

विमला, कनेक्शन होल्डर

===============

वर्जन

10 हजार रुपए से अधिक बकाया होने पर कनेक्शन काटा जाता है और 50 हजार से ऊपर बिल बकाया होने पर मीटर उखाड़ लिया जाता है। छोटे बकाएदारों के मीटर उखाड़ने की टीम को अथॉरिटी नहीं है। यदि छोटे बकायेदारों के मीटर उखाड़े गए हैं तो यह गलत है।

विजय कन्नौजिया, एसडीओ प्रेमनगर