- जिला व महिला अस्पताल सहित स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगा इलेक्ट्रिक डिस्प्ले सिस्टम

- ड्रग स्टोर में रखी दवाओं की जानकारी होगी प्रसारित

GORAKHPUR: जिला व महिला अस्पताल के साथ अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाओं की जानकारी ऑनलाइन मिलेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में इलेक्ट्रिक डिस्प्ले सिस्टम लगाने की तैयारी कर रहा है। जिसके जरिए तीमारदार जान सकेंगे कि ड्रग स्टोर में कितनी दवाएं मंगाई गई हैं और पहले से कितना स्टॉक मौजूद है। ये सभी जानकारियां डिस्प्ले सिस्टम पर प्रसारित किया जाएगा।

नहीं चलेगा बहाना

जिले की चिकित्सकीय व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। बता दें, यहां के सरकारी अस्पतालों के ड्रग स्टोर सें तीमारदारों को ये कहकर लौटा दिया जाता है कि दवाएं खत्म हैं। जबकि कई बार ड्रग स्टोर में दवाएं मौजूद रहती थीं। कभी-कभी तो काउंटर से ही पर्ची देखकर लोगों को वापस कर दिया जाता है। इस पर मंथन करते हुए शासन ने सभी सीएमओ के लिए निर्देश दिया है कि अब इलेक्ट्रिक डिस्प्ले सिस्टम के जरिए दवाओं की सटीक जानकारी प्रसारित की जाए ताकि मरीजों व तीमारदारों को पता चल सके कि अस्पताल में कौन सी दवाएं मौजूद हैं। शासन के फरमान का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीएमओ को पत्र जारी करते हुए डिस्प्ले सिस्टम लगवाने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि डिस्प्ले सिस्टम लग जाने से किसी की बहानेबाजी नहीं चल सकेगी।

यहां डेली आते हैं इतने मरीज

जिला अस्पताल 1800 से 2000

जिला महिला अस्पताल 300 से 400

वर्जन

डिस्प्ले सिस्टम पर दवाओं का लेखा-जोखा होगा। जिससे मरीज के साथ आए तीमारदारों को भी इसकी जानकारी हो सकेगी। वहीं खत्म दवाओं के बारे में भी पता चल सकेगा। यह सिस्टम जल्द से जल्द लगा दिए जाएंगे।

- डॉ। रवींद्र कुमार, सीएमओ