RANCHI: पिछले दो दिनों से रांची में बिजली-पानी की स्थिति ठीक नहीं है। शुक्रवार को ग्रिड में खराबी आने के बाद पूरे दिन लोग बिना बिजली रहने को मजबूर रहे। शनिवार को भी कई इलाकों में बिजली नहीं रही, जिसका खामियाजा लोगों को यह भुगतना पड़ा कि घरों में पानी नहीं पहुंचा, कुछ इलाकों में पानी आया लेकिन अधिकतर इलाकों में पानी नही मिला। बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता अजीत कुमार ने बताया कि शनिवार को बिजली आपूर्ति नॉर्मल रही। लोकल फॉल्ट के कारण कुछ इलाकों में बिजली गुल रही। बिजली नहीं रहने से शहर के मोरहाबादी, हरिहर सिंह रोड, लालपुर, व‌र्द्धवान कंपाउंड, करम टोली, हरमू, पुरानी रांची, किशोरगंज सहित शहर के कई क्षेत्रों में बिजली संकट रहा।

शुक्रवार सुबह से ही लाइट कटी

शुक्रवार सुबह ही ग्रिड में खराबी आने के कारण बिजली कटी रही। शाम में 6 बजे के बाद पीजीसीआईएल 220 केवी लाइन री-स्टोर होने और तीनों ग्रिड फुल लोड होने के बाद रांची के कई क्षेत्रों में देर रात तक बिजली आई। इसके बाद रांची के कई क्षेत्रों में शनिवार को भी बिजली कटी रही।

आंशिक जलापूर्ति

शुक्रवार को दिन में रांची में आई मेजर समस्या के कारण रूक्का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और बूटी पानी टंकी में बिजली की समस्या रही। नतीजन, शनिवार को शहर में अनियमित व आंशिक जलापूर्ति की स्थिति बनी रही। हालांकि कुछ इलाकों में पानी की सप्लाई दी गई, लेकिन बहुत सारे इलाकों में पानी सप्लाई नहीं हो पाया। दिन भर रहे बिजली संकट के कारण शहर में जलसंकट छाया रहा। जिनके घरों में निजी बोरिंग थी, उनका पानी चढ़ नहीं पाया। जहां पर नगर निगम का बोरिंग था, उससे भी लोगों को पानी नहीं मिला। इधर वाटर सप्लाई भी कई क्षेत्रों में बाधित रही।

आरपीडीआरपी के लिए काटी बिजली

राजधानी में आरपीडीआरपी योजना के तहत लंबे समय तक बिजली काटी जा रही है, जिससे लोग परेशान हैं। लालपुर, एमजी रोड, मोरहाबादी, हरमू सहित कई इलाकों में शाम के समय लंबे समय तक बिजली काटी जा रही है। लोगों का कहना है कि शाम में बिजली कटने से काफ परेशानी हो रही है।

हटिया ग्रिड में आई थी खराबी

हटिया ग्रिड से दो किमी दूर रिंग रोड के समीप बने नए टोले में विद्युतीकरण के लिए 11 केवी लाइन खींची गयी थी। इस लाइन और पीजीसीआइएल की 220 केवी लाइन के बीच गैप कम था, सामान्य तौर पर चार मीटर का गैप होना चाहिए,पर इससे कम गैप होने के कारण दोनों लाइन में स्पार्क होने लगा और लाइन ब्रेकडाउन हो गया, देर शाम कारण पता चलने के बाद 11 केवी लाइन को हटाया गया। एक अभियंता ने बताया, ठेकेदार ने सामान्य सी बातों को ध्यान में नहीं रखा, इस कारण इतनी बड़ी समस्या पैदा हुई, झारखंड बिजली वितरण निगम ने एचइसी के सहायक अभियंता से इस मामले में रिपोर्ट मांगी है।