बगैर नोटिस दिए बिजली कनेक्शन काटने पहुंच जाते हैं इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के कर्मचारी

JAMSHEDPUR : बिजली विभाग के ऑफिस में धक्के खाने के बाद बिजली बिल जमा करने के बाद कंज्यूमर्स राहत की सांस लेते हैं। अगर कोई टेक्निकल समस्या नहीं हुई, तो और कोई वजह नहीं कि पावर सप्लाई में कोई रुकावट हो। पर आप अगर जमशेदपुर में रहते हैं तो पावर सप्लाई बंद होने की और वजह भी हो सकती है। भले ही आपने बिल जमा कर दिया हो पर हो सकता है पर हो सकता है बिजली विभाग का कोई कर्मचारी आप पर बिल बकाया बताते लाइन काटने पहुंच जाए। जमशेदपुर और आसपास के क्षेत्रों में कई कंज्यूमर्स को इस तरह की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

गइर् गई बिजली

जादूगोड़ा के रहने वाले सुभाष दास के घर की बिजली बुधवार को काट दी गई। सुभाष दास का कहना है की तीन साल पहले ही उन्होंने बिजली बिल जमा कर दिया था, लेकिन अचानक दो हजार के बिल में अतिरिक्त ख्0 हजार रुपए जोड़कर उन्हें बिल दे दिया गया। बिल में सुधार के लिए कई बार इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट का चक्कर लगाया, लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया और अचानक आकर बिजली काट दी गई। एक अन्य व्यापारी सीबी अग्रवाल ने बताया कि उनके यहां भी इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के कर्मचारियों ने बिना किसी नोटिस और लिखित आदेश के बिजली कनेक्शन काटने की कोशिश की। मना करने पर कर्मचारी ने बदसलूकी भी की। बाद में इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के जीएम से बात करने पर बात बनी।

हो रही है कंज्यूमर्स की परेशानी

ऐसे कई कंज्यूमर हैं जिनका बिजली बिल जमा होने के बावजूद कनेक्शन काटने के लिए डिपार्टमेंट के लोग आ जाते हैं। ऐसे ही एक कंज्यूमर ने बताया की कुछ दिनों पहले इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के कर्मचारी उनके घर की बिजली काटने पहुंचे। उन्होंने जब बिल जमा होने की बात कही, तो बताया गया कि बिल सिस्टम में अपडेट नहीं हुआ होगा। बिजली विभाग की लापरवाही का खामियाजा कंज्यूमर्स भुगत रहे हैं।

नहीं दी जाती नोटिस

इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट की तमाम कोशिशों के बावजूद हुकिंग, बिजली चोरी पर लगाम नहीं लग रही है, लेकिन जिन लोगों के पास वैध कनेक्शन हैं उनकी बिजली काटने बगैर नोटिस डिपार्टमेंट के लोग पहुंच जाते हैं। ऐसे ही मामलों को लेकर गुरुवार को बड़ी संख्या में लोगों ने जादूगोड़ा में इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के ऑफिस में हंगामा भी किया था। बिजली बिल में गड़बड़ी और बिना नोटिस बिजली का कनेक्शन काट दिए जाने को लेकर एसडीओ अमित खलको से मुलाकात की।

माइनस में आ रहा है बिल

बिजली बिल में गड़बड़ी के यूं तो कई मामले आते हैं, लेकिन कुछ गड़बडि़यां तो ऐसी हैं, जो किसी को भी हैरान कर दे। ऐसे ही एक बिजली बिल को लेकर सोनारी के रहने वाले अनिलेश चौबे परेशान हैं। अनिलेश ने नवंबर में तीन हजार रुपए बिजली बिल जमा किया था। उन्होंने कहा कि यह अमाउंट वास्तविक बिल फ्-ब् सौ रुपए ज्यादा होगी, जो कि अगले महीने की बिल में एडजस्ट होने की बात सोच उन्होंने जमा कर दिया था। पर अगले महीने बिल से कुछ सौ रुपए कम होने के बजाय -ख्8ब्फ् रुपए का बिल दिया गया वही दिसंबर का बिल -ख्ख्म्0 रुपए का आया। अब इस बिल को लेकर वे बिजली विभाग के चक्कर लगा रहे हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

फ्क् तारीख के बाद बिल जमा करने पर बिल अपडेट होने में देरी होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि कनेक्शन काटा दिया जाए। अगर कंज्यूमर्स ने बिजली बिल जमा कर दिया है तो उसका रसीद दिखाने पर कनेक्शन नहीं काटा जा सकता है। अगर डिपार्टमेंट किसी कर्मचारी द्वारा बिल दिखाए जाने के बावजूद कनेक्शन काटा जा रहा है या कर्मचारी द्वारा कोई अन्य गड़बड़ी की जा रही है तो कंज्यूमर सीधे मुझसे संपर्क कर सकते है।

-एपी सिंह, जीएम, जेएसईबी, जमशेदपुर सर्किल

मैंने तीन साल पहले ही बकाया बिजली बिल जमा कर दिया था। इसके बाद भी बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बिजली बिल बकाया बताते हुए कनेक्शन काट दिया।

-सुभाष दास

नवंबर और दिसंबर के लिए मुझे माइनस में बिल दिया गया है। इस बिल को सुधरवाने के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। बिजली विभाग के ऑफिस गया था, लेकिन वहां भी इसका कोई समाधान नहीं निकला।

-अनिलेश कुमार