- बिना पब्लिक को सूचना दिए पिछले चार से गुल कर रहे बिजली

GORAKHPUR: बिजली विभाग के दावे और हकीकत दोनों मेल नहीं खा रहे हैं। जनवरी माह से बिजली विभाग के लोकल अफसर हो या बड़े अफसर सभी यह दावा करने लगे कि शहर को अब 22 से 24 घंटे बिजली मिलेगी। जब इतनी सप्लाई होगी तो लोकल फॉल्ट नहीं होगी। अब हालात यह हैं कि गुरुवार को शहर के एक तिहाई हिस्से में पूरे दिन बिजली गुल रही। वहीं शहर के चार बड़े एरिया में 30 घंटे बाद शुक्रवार की शाम 6 बजे बिजली सप्लाई चालू हुई।

मिल रही पर्याप्त बिजली

शहर को 24 घंटे सप्लाई के लिए 254 मेगावाट बिजली की जरूरत है। जबकि वर्तमान समय मं 240 मेगावाट बिजली मिल रही है। बरहुआं मेन सब स्टेशन के जेई का कहना है कि 240 मेगावाट बिजली में शहर को 20 से 21 घंटे सप्लाई हो रही है। वहीं शहर के तीन एरिया में 22.30 घंटे तक सप्लाई दी जा रही है। यह बिजली लोगों के पास किस समय और कैसे सप्लाई कर रहे हैं, यह शहर के सब स्टेशन और उनके उपर है।

मरम्मत या लोकल फॉल्ट

बिजली विभाग में पिछले एक सप्ताह में कम से कम पांच बड़े एरिया की बिजली गुल हुई है। जब पब्लिक अफसरों से पूछती है तो एक ही जवाब देते हैं कि मरम्मत कार्य हो रहा है। इसलिए गुल है, बिना सूचना के हो रही बिजली कटौती लोगों पर भारी पड़ रही है। राप्तीनगर के चंद्रेश यादव का कहना है कि 22 अप्रैल को मेरे घर शादी है दो दिन से बिजली न होने के कारण घर के मरम्मत का कार्य ठप है। ऐसे में बहुत अधिक परेशानी हो रही है।

दिनांक एरिया समय प्रभावित एरिया

10 अप्रैल लालडिग्गी 11 बजे से शाम 7 बजे लालडिग्गी, गीता प्रेस, रेती, शाहमारूफ, साहबगंज, रायगंज

11 अप्रैल दुर्गाबाड़ी 11 बजे से शाम 5 बजे दुर्गाबाड़ी, अंधियारीबाग, अंधियारीबाग आवास विकास कॉलोनी

12 अप्रैल चरगावां 11 बजे से शाम 6 बजे चरगावां, राप्तीनगर, करीमनगर, सेमरा, खजांची चौराहा

13 अप्रैल मोहद्दीपुर 11 बजे से शाम 5 बजे मोहद्दीपुर पूरा

14 अप्रैल को चरगांवा 11 बजे से रात 11 बजे चरगावां, राप्तीनगर, करीमनगर, सेमरा, खजांची चौराहा

बिजली सप्लाई का दावा केवल हवा-हवाई है। सर्दी के मौसम में बिजली विभाग के अफसर 24 घंटे बिजली सप्लाई का दावा करते हैं, लेकिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो जाता है और यह सिलसिला पूरे गर्मी भर चलती है।

रामभजन, दुकानदार, हमीदपुर

बिजली अफसर की लापरवाही के कारण शहर में बिजली कटौती हो रही है। सप्लाई का दावा करते हैं और बाद में बिजली कटा देते हैं। जब पब्लिक फोन करके पूछती है तो एक ही बयान देते हैं कि लोकल फॉल्ट है जल्द ही बिजली आ जाएगी।

अंगद कुमार, स्टूडेंट्स, लल्लन सिंह टोला, करीम नगर

दो दिन से बिजली वालों ने बिजली गुल कर दी है, स्थिति यह है कि अचानक हुई कटौती के कारण सभी कार्य ठप हो गया हैं। पानी तक लोगों को मोहल्ले के हैंडपंप ले लेकर आना पड़ रहा है। बिजली विभाग के जिम्मेदार हैं कि उनसे कहो तक केवल आश्वासन देते हें

विजय प्रताप, हमीदपुर