- समाधान दिवस में दिए जाएंगे कनेक्शन

- 33 स्थानों पर भी आयोजित होगा समाधान दिवस

- उपभोक्ताओं की समस्या का भी होगा समाधान

गुड न्यूज

मेरठ। शहर के उपभोक्ताओं की बिजली से संबंधित समस्या के समाधान के लिए अब बिजली विभाग हर गुरूवार को समाधान दिवस का आयोजन करेगा। समाधान दिवस में उपभोक्ताओं की समस्या सुनी जाएंगी। साथ ही उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन दिए जाएंगे। शासन के आदेश पर बिजली विभाग ने यह कदम उठाया है। समाधान दिवस के लिए शासन ने गुरूवार को दिन निश्चित भी कर दिया है।

पहले भी लगाए कैंप

बिजली विभाग इससे पहले भी उपभोक्ताओं की समस्या के समाधान के लिए कैंप लगा चुका है। लेकिन बीते दिनों बिजली चोरी पकड़ने के लिए चलाए गए अभियान में शहर विधायक के विरोध के बाद विभाग ने बिजलीघर वार कैंप लगाने की योजना चलाई थी। एक माह तक तो यह कैंप चले लेकिन उसके बाद कैंप लगने बंद हो गए। यही नहीं एक माह पहले पीवीवीएनएल एक मेगा कैंप भी लगाया था। जिसमें महज 450 कनेक्शन दिए गए। इसमें अधिकांश बीपीएल कनेक्शन थे।

बिजली चोरी रोकना लक्ष्य

यूपी सरकार बिजली चोरी रोकने के लिए यह सारे जतन कर रही है। यही कारण है बिजली चोरी रोकने के लिए यह सारी योजना बनाई जा रही हैं। इसके अलावा सरकार की मंशा है कि हर घर कनेक्शन दिया जाए। साथ ही राजस्व की भी ज्यादा ज्यादा वसूली हो सके।

ये भी है विकल्प

समाधान दिवस के अलावा लोगों की समस्या के समाधान के लिए शासन स्तर पर कई योजनाओं का संचालित किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए एक हेल्प लाइन नंबर 1912 के अलावा पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम का टोल फ्री नंबर 1800180302 नंबर भी जारी किया है। यहीं नहीं इस बार शासन ने एक निवारण एप भी लांच किया है। इस एप के माध्यम से भी बिजली उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान किया जाएगा।

बिजलीघर वार लगाए जाएगा कैंप

समाधान दिवस को लगाने के लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ने बिजलीघर वार योजना बनाई है। शहर में 33 बिजलीघर है। लिहाजा 33 स्थानों पर भी समाधान दिवस मनाया जाएगा।

करेंगे प्रचार प्रसार

बिजली विभाग समाधान दिवस को सफल बनाने के लिए इसका प्रचार प्रसार करेगा। जिससे अधिक से अधिक लोगों को इसका फायदा मिल सके। विभाग इसके लिए वाहनों से एनाउंसमेंट भी कराएगा।

शासन की ओर से आदेश आया है। हर गुरूवार को समाधान दिवस का आयोजन किया जाए। बिजलीघर वार कैंप लगाने की योजना बनाई गई है। कैंप से पहले प्रचार प्रसार भी कराया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक लोग कैंप का फायदा उठा सकें।

भागवत यादव, चीफ इंजीनियर बिजली विभाग