अगस्त माह तक चालू होगा एक्सटेंशन स्थित 220 केवीए बिजलीघर

दूर होगी शास्त्रीनगर, जागृति विहार, मेडिकल, विवि रोड, लोहियानगर की बिजली समस्या

Meerut। 15 जुलाई से मेरठ को नो ट्रिपिंग जोन बनाने की कवायद में अब बिजली विभाग जल्द ही एक नया बिजलीघर चालू करने जा रहा है। हालांकि यह तय समय सीमा के बाद ही मुमकिन हो सकेगा।

जागृति विहार में खुलेगा

बिजली विभाग लंबे समय से अधर में अटके जागृति विहार एक्सटेंशन 220 केवी विद्युत सब स्टेशन को जल्द चालू करने जा रहा है। इसका निर्माण पिछले एक साल से अधिक समय से जागृति विहार एक्सटेंशन में किसानों से विवाद के चलते अधर में अटका हुआ था। बाद में आवास विकास विभाग के साथ यह विवाद निपटने के बाद इसका काम शुरू हुआ। अब इससे पावर सप्लाई होने में करीब दो महीने लगेंगे।

बढे़गी वोल्टेज क्षमता

इस बिजलीघर के चालू हो जाने के बाद 132केवी लाइन की क्षमता में वृद्धि होगी और संबंधित क्षेत्र को बिना ट्रिपिंग के आपूर्ति मिल सकेगी।

इन इलाकों को फायदा

इस बिजलीघर से जागृति विहार समेत काजीपुर, लोहियानगर, शास्त्रीनगर के व एल ब्लॉक, मेडिकल, विवि रोड, गढ़ रोड आदि क्षेत्र में आपूर्ति बढे़गी।

गंगानगर बिजलीघर चालू

जागृति विहार बिजलीघर से पहले ही गंगानगर में 132केवी क्षमता का बिजलीघर बनकर तैयार है। इस बिजलीघर से मोदीपुरम तक की करीब 20 से 22 किमी लाइन का लोड कम होगा। इससे पहले मोदीपुरम ट्रांसमिशन से इस क्षेत्र को विद्युत आपूर्ति की जा रही थी। इस बिजलीघर से गंगानगर समेत आसपास के क्षेत्रों में पावर कट की समस्या दूर होगी।

अगस्त माह के अंत तक जागृति विहार एक्सटेंशन मे 220 बिजलीघर से सप्लाई चालू हो जाएगी। इससे 132 केवीए की क्षमता वृद्धि होगी और निर्बाध आपूर्ति मिलेगी।

एसबी यादव, चीफ इंजीनियर