दून और हरिद्वार में अंडरग्राउण्ड होगी बिजली की लाइन

सीएम ने कई विभागों की ली समीक्षा बैठक

DEHRADUN:

उत्तराखंड का हर गांव ख्0क्7 दिसंबर तक रोशन होगा। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जिन गांवों में अब तक बिजली नहीं पहुंची है, उन गांवों में 8 माह में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा।

स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

मंगलवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक ली। सीएम ने कहा कि ख्0क्7 तक हर गांव को रोशन करने के लिए अन्य सोर्स का प्रयोग भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में हमें आत्मनिर्भर होना है। साथ ही विद्युत चोरी को रोकने के लिये कठोर कदम ऊर्जा विभाग को उठाने होंगे। सीएम ने कहा कि हमें गुड गवनर्ेंस का ध्यान रखना है। आम जनता को होने वाली परेशानियों को कम करते हुए ऊर्जा विभाग को कार्य करना होगा। सीएम अधिकारियों को देहरादून और हरिद्वार में अंडरग्राउण्ड केबलिंग के लिये प्रस्ताव तैयार करने को कहा। उन्होंने निर्देश दिये कि बायो ऊर्जा परियोजना के तहत सरकारी मिलों को शामिल किया जाए। माइक्रो और मिनी हाईड्रो प्रोजेक्ट्स को विशेष तौर पर बढ़ावा दिया जाए। इसमें स्थानीय लोगों एवं संस्थाओं को भी जोड़ा जाए। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव एस.रामास्वामी, अपर मुख्य सचिव डॉ। रणवीर सिंह, प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी, सचिव अमित नेगी, उमाकांत पंवार सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

टारगेट बनाकर अधिकारी करें काम

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को टारगेट बनाकर काम करने के निर्देश दिए। सीएम ने चारधाम यात्रा मागरें को यात्रा शुरू होने से पहले दुरुस्त करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि ऑल वेदर रोड के निर्माण में तेजी लायी जाए। सीएम ने मंगलवार को कैम्प कार्यालय, मुख्यमंत्री आवास में वित्त एवं लोक निर्माण विभागों की समीक्षा बैठक ली। राज्य की आर्थिक स्थिति पर चर्चा के दौरान सीएम ने कि राज्य के राजस्व संसाधनों को बढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि हमें आय के संसाधन बढ़ाने होंगे, इसके लिये सबसे पहले अवैध खनन को रोकना होगा। इसके लिये परिवहन, वन, पुलिस विभाग एवं जिला प्रशासन को मिलजुलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद राज्य के विकास को रुकने नहीं होने दिया जाएगा। सीएम ने पीडब्ल्यूडी की समीक्षा बैठक के दौरान राज्य की सड़कों की स्थिति की जानकारी ली। बैठक के दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि चारधाम यात्रा से पहले राज्य के सभी यात्रा मागरें को दुरुस्त कर दिया जाए। यात्रा शुरू होने से पहले यात्रा एवं मेन मागरें को गड्ढा मुक्त कर दिया जाए। सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर चिन्हित करके निर्धारित अवधि में पूरा किया जाए।