बिजली बकाया वसूली का ग्राफ बढ़ाने के लिए विभाग ने शुरू की योजना

अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक को होगा फायदा, नौ फीसदी होगी इंसेंटिव राशि

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: बकायेदार खुद चाह लें या फिर विभाग के अधिकारी कर्मचारी थोड़ी सख्ती दिखाने में कामयाब हो जाएं तो इसी मार्च में शहर के सभी छह विद्युत वितरण खंड के अधिकारियों कर्मचारियों के पास लखपति बनने का मौका है। यह मौका विभाग ने खुद मुहैया कराया है, इंसेंटिव योजना के साथ। टारगेट का 90 फीसदी तक वसूल करने वाले को इंसेंटिव योजना का लाभ मिलेगा। नौ फीसदी से लेकर 12 फीसदी तक धनराशि टारगेट एचीव करने वालों को इंसेंटिव के तौर पर दी जाएगी।

नौ फीसदी इंसेंटिव का होगा बंटवारा

पावर कारपोरेशन की ओर बकाया वसूली पर इंसेंटिव देने की शुरुआत पायलट योजना के अन्तर्गत एक जनवरी से शुरू की गई है। यह योजना पहले चरण में 31 मार्च तक के लिए निर्धारित की गई है। विद्युत नगरीय वितरण खंड नैनी के अधिशाषी अभियंता एससी श्रीवास्तव ने बताया कि प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार के निर्देश पर अलग-अलग डिवीजनों में बकाया वसूली का नौ फीसदी इंसेंटिव के रूप में वितरित किया जाएगा। लाइनमैन को सर्वाधिक छह फीसदी, कैशियर को डेढ़ फीसदी, संबंधित सब स्टेशन के एसडीओ को एक फीसदी और अधिशाषी अभियंता को आधा फीसदी इंसेंटिव की रकम सीधे उनके खाते में पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

किस डिवीजन में कितना बकाया

20

करोड़ विद्युत नगरीय वितरण खंड, म्योहाल

50

करोड़ विद्युत नगरीय वितरण खंड, टैगोर टाउन

35

करोड़ विद्युत नगरीय वितरण खंड, नैनी

35

करोड़ विद्युत नगरीय वितरण खंड, बमरौली

20

करोड़ विद्युत नगरीय वितरण खंड, रामबाग

114

करोड़ विद्युत नगरीय वितरण खंड, कल्याणी देवी

राजस्व वसूली में पिछड़ने के बाद विभाग की ओर से विद्युत कर्मियों को प्रोत्साहन राशि देने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए डिवीजन के अन्तर्गत आने वाले बेली, म्योहाल व सिविल लाइंस सब स्टेशन से बीस करोड़ बकाया वसूली का अभियान तेज किया जाएगा।

ओपी मिश्रा,

अधिशाषी अभियंता विद्युत नगरीय वितरण खंड म्योहाल

पायलट योजना के जरिए संविदा कर्मियों को सर्वाधिक इंसेंटिव दिया जाएगा। वही जान जोखिम में डालकर अभियान को पूरा करने में काम करते हैं। इंसेंटिव की रकम सीधे कर्मचारियों के खाते में जाएगी। हमारे डिवीजन में अभी भी 35 करोड़ रुपए बकाया है।

जीसी यादव,

अधिशाषी अभियंता विद्युत नगरीय वितरण खंड बमरौली

06

विद्युत वितरण खंड हैं शहर व आसपास के एरिया में

275

करोड़ से अधिक रुपये है बकाया धनराशि

90

फीसदी बकाया वसूली पर मिलेगी इंसेंटिव राशि

12

फीसदी अधिकतम हो सकता है इंसेंटिव एमाउंट