- आंधी-पानी से शहर के 31 फीडर हो गए थे ठप

- 11 से अधिक 33 व 11 केवी के पोल क्षतिग्रस्त

BAREILLY:

आंधी-पानी से फ्राइडे रात 10 बजे बिजली सप्लाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। बिजली के पोल और लाइनों पर पेड़ गिरने से एक साथ शहर के 31 फीडर ठप हो गए। हालांकि, बिजली विभाग के अधिकारियों ने 4 घंटे के अंदर ही बिजली सप्लाई सुचारू कर देने का अपेक्षित समय बताया था। ऊर्जा मित्र ऐप के जरिए बिजली उपभोक्ताओं को सूचनाएं भी प्रेषित कर दी। लेकिन जिम्मेदार विभागों के आपसी सामंजस्य नहीं होने के कारण अपेक्षित समय के 16 घंटे बाद भी बिजली सप्लाई सुचारू नहीं हो सकी। जिन एरिया के फॉल्ट सही भी कर दिए गए वहां भी पूरे दिन ट्रिपिंग की समस्या बनी रही।

विभागों में सामंजस्य नहीं

आपदा में होने वाली क्षति से निपटने के लिए बिजली विभाग, नगर निगम, वन विभाग, फायर ब्रिगेड और प्रशासन की अहम भूमिका होती है। लेकिन बिजली के पोल और लाइन पर गिरे पेड़ और टहनियों को हटाने के लिए ये विभाग संयुक्त रूप से सामने नहीं आए। जिस कारण समस्या और गहरा गई। लिहाजा, अपेक्षित समय के बाद भी बिजली विभाग सप्लाई सुचारू नहीं कर सका। फ्राइडे रात और सैटरडे पूरे दिन बिजली कटौती जारी होने से लोग पीने के पानी तक के लिए मोहताज हो गए। सुबह ऑफिस जाने वालों को काफी परेशानी उठानी पड़ी।

की गई अल्टरनेटिव व्यवस्था

आंधी-पानी की वजह से शहर में 11 पोल टूटे और क्षतिग्रस्त हुए हैं। दोहना से शहर आ रही 33 केवी लाइन पर आधा दर्जन से अधिक पेड़ गिरे हुए हैं। जिसकी वजह से नुकसान ज्यादा हुआ है। मढ़ीनाथ, सनसिटी और कोहाड़ापीर फीडर से जुड़े क्षेत्रों में पोल और तार ज्यादा टूटने से फॉल्ट को ठीक नहीं किया जा सका। लिहाजा, इन एरिया में अल्टरनेटिव व्यवस्था करके बिजली सप्लाई सुचारू की गई। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 75 फीसदी फॉल्ट को सही कर लिया गया है।

फीडर - बिजली कटी - बिजली आने का अपेक्षित समय - घंटे बाद आई

सुपरसिटी - 10 बजे रात - 2.34 बजे सुबह - 16 घंटे

गोल्डेन ग्रीन पार्क - 10 बजे रात - 2.34 बजे सुबह - 14 घंटे

डीडीपुरम - 10 बजे रात - 2.34 बजे सुबह - 12 घंटे

शील चौराहा - 10 बजे रात - 2.34 बजे सुबह - 11 घंटे

सिविल लाइंस - 10 बजे रात - 2.34 बजे सुबह - 10 घंटे

ट्रांसपोर्ट नगर - 10 बजे रात - 2.34 बजे सुबह - कटौती जारी

नोट- घोषित अपेक्षित समय के घंटों बिजली आने के बाद भी लाइन ट्रिपिंग की समस्या जारी है।

एक नजर

- 1.87 लाख बिजली उपभोक्ता।

- 29 बिजलीघर शहर में हैं।

- 129 फीडर शहर में हैं।

- 31 फीडर आंधी-पानी से हो गए थे ठप।

- 33 व 11 केवी के 11 पोल टूटे और क्षतिग्रस्त हुए।

-36279 उपभोक्ताओं को ऊर्जा मित्र ऐप के जरिए बिजली कटौती की जानकारी दी गई

फॉल्ट को सही करने का काम किया जा रहा है। मैक्सिमम एरिया में बिजली सुचारू कर दी गई है। हालांकि, लाइनों पर पेड़ की टहनियों के होने से ट्रिपिंग की समस्या कुछ जगहों पर है। जिसे जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।

एनके मिश्रा, एसई, बिजली विभाग

सुबह पानी भी नहीं मिला

शाहदाना केन्द्र पर कई बार शिकायत कर चुके हैं। पिछली आंधी में तार नीचे लटक चुके थे। जोकि अभी तक ठीक नहीं हुए। कल आधी के बाद बिजली पानी सुबह तक नहीं मिला। पानी न होने के कारण खाना भी देरी से बना ।

महेन्द्र राजपूत, गंगापुर

समर कैंप में नहीं जा सके बच्चे

रातभर लाइट नहीं आई। सुबह पानी भी नहीं आया। आज सुबह ऑफिस जाने में बहुत परेशानी हुई। बिजली पानी न होने के कारण समर कैम्प में बच्चों को भी नहीं भेज सके।

सोनू राजपूत, डीडीपुरम

16 घंटे तक बिजली नहीं आई। किसी तरह सप्लाई आई भी तो बिजली का आना-जाना लगा रहा। पूरे दिन परेशान होना पड़ा। न बिजली न पानी।

चारू गुप्ता, सुपरसिटी

बिजली की सप्लाई बाधित होने से काफी प्रॉब्लम्स उठानी पड़ रही है। न तो नहाने, धोने और पीने के लिए पानी है। इंटवर्टर भी जवाब दे गए हैं।

सुनीता कुशवाहा, सुपरसिटी