छ्वन्रूस्॥ : उम्र के लगभग 8वें दशक में पहुंच चुकी लालमुनी देवी। शरीर ठीक से काम नहीं कर रहा है, पर हैंड फैन झेलने को मजबूर दिखीं। बेबी पांडेय को सबसे ज्यादा दुख इस बात का था कि उनके छोटे बच्चे गर्मी की वजह से सो नहीं पा रहे। स्टूडेंट्स पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे। मोबाइल फोन चार्ज नहीं हो पा रहा था और टीवी-लैपटॉप भी बंद पड़े थे। मानगो एरिया में रहने वाले लोगों के घरों में कुछ ऐसा ही नजारा था। गुरुवार की अहले सुबह 3:40 बजे से इस एरिया में बिजली नहीं है। किसी बड़े वाहन की टक्कर से मेरीन ड्राइव पर कपाली बस्ती के पास गम्हरिया ग्रीड से मानगो सब स्टेशन जा रहे 33केवीए के तीनों तार टूट गए और इसी के साथ शुरु हो गई लोगों की परेशानी। शुक्रवार को रात 8 बजे तक बिजली नहीं आई थी।

पीने के पानी के लिए 3-4 किमी का सफर तय करना पड़ा

मानगो में रहने वाली रेखा ने बताया कि बिजली नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी पानी को लेकर हुई। पीने का पानी उनके घर के मेल मेंबर्स 3-4 किमी दूर जाकर लाने को मजबूर थे। उनका कहना था कि बाकी के काम के लिए उन्हें कुएं का सहारा लेना पड़ा।

बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे

इसी एरिया की रहने वाली संजू ओझा ने कहा कि बिजली नहीं रहने से कुछ ही घंटों में इनवर्टर ने जवाब दे दिया। इसके बाद बच्चों के लिए घर पर पढ़ना मुश्किल हो गया। संजू ने बताया कि बच्चों का स्कूल में एग्जाम चल रहा, पर वे घर पर नहीं पढ़ पाए। संजू अपने फैमिली मेंबर्स के साथ घर के बाहर खुले में दिन भर बैठने को मजबूर थीं।

बिजली का बढ़ता गया इंतजार

बिजली के तार नदी में गिरने की वजह से बिजली विभाग के कर्मचारी उसे जोड़ने का काम नहीं कर पा रहे थे। परेशान लोग लगातार बिजली विभाग के अधिकारियों से बात कर रहे थे। पहले तो अधिकारी दोपहर 2 बजे तक बिजली आपूर्ति चालू होने की बात करते रहे, पर ऐसा नहीं हो पाया। वे हर घंटे अगले एक घंटे में बिजली आपूर्ति जारी होने का आश्वासन देते रहे और ऐसे में लोगों का इंतजार लगातार बढ़ता ही चला गया।

दुकानों में कैंडिल खत्म, टॉर्च की बढ़ी सेल

40 घंटे तक बिजली गुल होने की वजह से लोगों के घरों में इनवर्टर ने भी काम करना बंद कर दिया। ऐसे में वे कैंडिल खरीदने शॉप पर पहुंचे तो पता चला कि वह भी खत्म हो चुका है। डिमना रोड स्थित एक जेनरल स्टोर के ओनर शैलेश ने बताया कि गुरुवार की शाम में ही उनके शॉप में कैंडिल खत्म हो चुका था। ऐसे में कई कस्टमर्स तो टॉर्च खरीदकर घर ले गए।