बिजली चोरी रोको अभियान सिर्फ कंज्यूमर्स तक सिमटा

घनी आबादी वाले इलाकों में कटियाबाजों की हो रही है मौज

ALLAHABAD: शहर की हकीकत यह है कि बिजली चोरी के मामले में यहां बेईमानों को छूट मिली हुई है और ईमानदार परेशान किए जा रहे हैं। तरह-तरह के नियम-कानूनों का हवाला देकर बिजली का वाजिब कनेक्शन और वक्त पर बिल भरने वालों पर शिकंजा कसा जा रहा है। वहीं कटिया डालकर दिनदहाड़े बिजली चोरी करने वालों को बिजली विभाग महज थाने में मुकदमा दर्ज कराकर बेफ्रिक हो रहा है। अगर ऐसे में कोई परेशान है तो बस वह ईमानदार बिजली उपभोक्ता। पिछले कुछ दिनों में सिटी में लगातार बिजली चोरी की दर्जनों मुकदमों दर्ज कराए गए हैं, मगर फिर भी बिजली चोरों की हरकत कम नहीं हो रही है।

लीगल कंज्यूमर्स से टारगेट पूरा

गर्मी के दिनों में घनी आबादी वाले इलाकों में तो सब-स्टेशन पर तोड़-फोड़ और बिजली कर्मियों को बंधक बनाकर मारपीट की घटनाएं कोई नई बात नहीं हैं। एक एई के अनुसार लगातार घेराव और हमले होने से अफसर तक डरे हुए हैं। हर महीने करोड़ों वसूल करके सरकारी खजाने में जमा करना होता है। ज्यादातर यह टारगेट अचीव नहीं होता, बिजली चोरों पर शिकंजा कसा जाए तो वसूली टारगेट से काफी ऊपर पहुंच जाए। घनी आबादी वाले इलाकों की अराजकता के कारण मीटर स्लो, सील टेम्परिंग, डायरेक्ट सप्लाई जैसे बिंदुओं पर छापेमारी करके लीगल उपभोक्ताओं से बिजली चोरी के एवज में जुर्माना वसूला जा रहा है। ताकि कुछ टारगेट पूरा किया जा सके।

हर महीने दर्जनों केस

एक तरफ बिजली विभाग बिजली चोरी रोकने के लिए नए नए नियम बना रही है। वहीं विभाग इसे रोक पाने में नाकाम साबित हो रहा है। आलम यह है कि शायद ही ऐसा कोई महीना हो, जब अधिकारियों द्वारा कटियाबाजों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज न कराई गई हो। उधर लगातार बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज होने से पुलिस विभाग पर भी अतिरिक्त लोड बढ़ रहा है। वजह, अभियान के दौरान बिजली विभाग को पुलिस का सहारा लेना पड़ता है। बिना फोर्स वह अभियान चलाने में कतराते हैं, क्योकि कई अभियान टीम पर हमले और उनके पास मारपीट की घटना हो चुकी हैं। जिसके चलते विभाग के अधिकारियों को पुलिस की मदद लेनी पड़ती है।

इनके खिलाफ धारा 138बी में दर्ज हुई रिपोर्ट

-साजन कुमार निवासी काला डाण्डा

-बुलाकी लाल सोनकर निवासी काला डाण्डा

-नगीना राम निवासी काला डाण्डा

-मालती देवी भुसौली टोला

-चंदन निवासी भुसौली टोला

-रमेश चन्द्र निवासी भुसौली टोला

-महेन्द्र, सुरेन्द्र, सतीश खुशरूबाग

-मो। सलीम निवासी बेनीगंज

-मो। रईस अहमद निवासी दारा शाह अजमल

-बेबी निवासी अबूबकरपुर

-सरोज कुमार निवासी प्रीतम नगर

-विमला देवी निवासी प्रीतम नगर

-राम प्रसाद निवासी सीपीडब्लूडी कॉलोनी

कनेक्शन काटने पर संविदाकर्मी की पिटाई

कमला नगर में हुयी घटना, तीन के खिलाफ रिपोर्ट

बकाया वसूली और भुगतान न करने पर कनेक्शन काटने के बिजली विभाग के अभियान के चक्कर में शुक्रवार को नैनी में एक संविदा कर्मचारी पिट गया। एक युवक व दो महिलाओं ने मिलकर उसे जमकर पीटा। इस दौरान वहां अफसर भी मौजूद थे लेकिन, वह संविदाकर्मी को बचा नहीं सके। संविदाकर्मी की ओर से नैनी थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज करा दी गयी है।

बकाया देने से किया इंकार

शक्रवार को टीएसल के उपखंड अधिकारी श्रीपति तिवारी के नेतृत्व में शुक्रवार को नैनी न्यू मार्केट इलाके में बकायेदारों के खिलाफ अभियान चलाया गया। टीम में जेई धीरेन्द्र तिवारी लाइनमैन मोहित शर्मा, संतोष कुमार, सुरेन्द्र शर्मा मौजूद रहे। इस दौरान उपभोक्ता रेनू पत्‍‌नी दीपक कुमार के पास टीम पहुंचा और उसने बिजली का बिल का भुगतान करने को कहा। जिसपर उन्होंने बिल देने का इंकार कर दिया। विद्युत कनेक्शन काटने की कार्रवाई करने पर पूरा परिवार कर्मचारियों पर टूट पड़ा और मारपीट करने लगे। विभाग की ओर से दी गयी तहरीर आरोपी परिवार के खिलाफ पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली।