नार्मल एरिया में रहने वाली पब्लिक झेल रही प्रॉब्लम

ट्रांसफार्मर का लोड बांटने के चक्कर में दे रहे टेंशन

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

शहर में ठेकेदारों के अनट्रेंड कर्मचारियों के काम का खामियाजा बिजली विभाग के कर्मचारी भुगत रहे हैं। चार दिनों से नार्मल एरिया में पब्लिक बिजली के लिए हलकान हो रही है। नया ट्रांसफॉर्मर लगाकर बिजली का लोड बांटने के चक्कर में प्राइवेट कर्मचारियों ने पब्लिक को हैरान-परेशान कर दिया है। शुक्रवार को दिनभर नार्मल सब स्टेशन के कई मोहल्लों में सप्लाई बाधित रही। ठेकेदार के प्राइवेट बिजली कर्मचारियों की हरकत से मोहल्ले में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। उधर, गर्मी बढ़ने के साथ बिना सूचना के बिजली कटने से पब्लिक को दिक्कत उठानी पड़ रही है। पॉवर कारपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि किसी जरूरत पर सूचना देने के बाद ही बिजली काटी जाती है।

लोड बांटने के चक्कर में झेल रही पब्लिक

नार्मल में रावत पाठशाला के पास नया ट्रांसफार्मर लगाया गया है। छह से ट्रांसफार्मर को चार्ज किया जा रहा था। मंगलवार को ठेकेदार के प्राइवेट लाइनमैन मोहल्ले में पहुंचे। पुराने और नए ट्रांसफार्मर पर लोड बांटने के लिए सुबह 11 बजे शटडाउन ले लिया। बिना किसी सूचना के शटडाउन लेने से पब्लिक हलकान हो गई। लोगों ने पता किया तो जानकारी मिली कि ट्रांसफार्मर से लोड बांटा जा रहा है। मंगलवार शाम बिजली शुरू होते ही ट्रांसफार्मर की गड़बड़ी सामने आ गई। कामकाज खत्म कर प्राइवेट कर्मचारी लौट गए। समस्या बढ़ने पर प्राइवेट कर्मचारियों ने किसी तरह से लाइन चालू की। पब्लिक की बिजली काटकर बुधवार और गुरुवार को भी ट्रांसफॉर्मर पर काम चलता रहा। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका। गुरुवार को बमुश्किल मोहल्ले के लोगों को बिजली मिल सकी।

चार दिन से कर रहे काम, नहीं हो रहा समाधान

शुक्रवार सुबह कर्मचारी दोबारा पहुंचे। 11 बजे लाइन काटकर ट्रांसफार्मर का कनेक्शन ठीक करने लगे। ढाई बजे कर्मचारियों ने लाइन शुरू की। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। शाम ढलते ही ठेकेदार के बिजली कर्मचारी भाग खड़े हुए। मोहल्ले के लोगों का आक्रोश बढ़ने पर सरकारी कर्मचारी लाइन ठीक करने में जुट गए। किसी तरह से बिजली चालू की गई। लेकिन लाइन ज्यादा देर तक होल्ड नहीं हो सकी। देर रात तक लो वोल्टेज के साथ बिजली आती जाती रही। इससे रावत पाठशाला, तुर्कमानपुर, पटवारी टोला, यादव टोला, गांधी आश्रम, राजघाट पुरानी चुंगी में रहने वाले उपभोक्ता संकट में रहे।

शहर में 50 से अधिक मोहल्लों में कटी बिजली

गर्मी बढ़ने के साथ लोकल फाल्ट की प्रॉब्लम परेशान करने लगी है। शुक्रवार को मोहद्दीपुर और राप्ती नगर से जुड़े से 50 से अधिक मोहल्लों में घंटों बिजली कटी रही। मोहद्दीपुर में दोपहर 12 बजे के आसपास केबल में फाल्ट आ गया। इस वजह से शाम तक बिजली सप्लाई बाधित रही। उधर, राप्ती नगर एरिया में 33 केवीए का तार टूटने से सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर दोपहर बाद तक व्यवस्था बिगड़ी रही। बिजली कटने से पब्लिक को गर्मी में काफी परेशानी उठानी पड़ी। एसी, कूलर और पंखा बंद होने से लोग गर्मी में उबल गए। मोटर न चलने से लोगों को पानी के लिए भी तरसना पड़ गया।

वर्जन

राप्ती नगर और मोहद्दीपुर में तकनीकी खराबी से बिजली कटी थी। टीम को लगाकर गड़बड़ी को ठीक कराया गया। नार्मल के रावत पाठशाला के पास लगे ट्रांसफार्मर से संबंधित किसी तरह के गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली थी। किसी तरह की गड़बड़ी सामने आने पर ठीक कराकर सप्लाई शुरू कराई जा रही है।

एके सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण मंडल