फैक्ट्स

-152371 लोगों के यहां फ्री बिजली कनेक्शन करने का टारगेट

-93379 लोगों के यहां अभी तक हो चुके हैं कनेक्शन

-29027 लोगों के यहां अभी तक नहीं हो सका है कनेक्शन

-66 लोगों को 15 मजरों में सोलर कनेक्शन के लिए चुना गया

-यह लोग खुद ही कनेक्शन लेने से कर रहे हैं इनकार

<फैक्ट्स

-क्भ्ख्फ्7क् लोगों के यहां फ्री बिजली कनेक्शन करने का टारगेट

-9फ्फ्79 लोगों के यहां अभी तक हो चुके हैं कनेक्शन

-ख्90ख्7 लोगों के यहां अभी तक नहीं हो सका है कनेक्शन

-म्म् लोगों को क्भ् मजरों में सोलर कनेक्शन के लिए चुना गया

-यह लोग खुद ही कनेक्शन लेने से कर रहे हैं इनकार

BAREILLY: BAREILLY: किसी भी घर में अंधेरा न रहे, इसके लिए सौभाग्य योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत फ्री बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो कनेक्शन लेना ही नहीं चाहते हैं। बरेली में ऐसे ख्9 हजार से अधिक लोग हैं, जिनका सौभाग्य योजना के तहत कनेक्शन नहीं हो सका है। साल का अंत होने वाला है, ऐसे में बिजली विभाग जल्द से जल्द इन लोगों को सौभाग्य योजना के तहत कनेक्शन देने का प्रयास कर रहा है।

सिर्फ म्क् परसेंट ही टारगेट अचीव

सौभाग्य योजना के तहत जिन लोगों के नाम वर्ष ख्0क्क् की सामाजिक-आर्थिक जनगणना में शामिल हैं, उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा। उन्हें फ्री में कनेक्शन दिया जा रहा है और जिन लोगों के नाम शामिल नहीं हैं, उन्हें भ्00 रुपए की कीमत पर कनेक्शन क्0 किस्तों में दिया जा रहा है। बरेली में इस योजना के तहत रुरल एरिया में क्,भ्ख्,फ्7क् लोगों को चयनित किया गया, जिनके घरों में बिजली कनेक्शन नहीं थे। योजना के शुरू होने के बाद अब तक 9फ्,फ्79 लोगों को इस योजना के तहत कनेक्शन दिए जा चुके हैं। इसके चलते सिर्फ म्क् परसेंट ही टारगेट ही अचीव हो सका है। अभी भी फ्9 परसेंट लोगों के घर में कनेक्शन नहीं हो सके हैं।

जरूरत न होने की कह रहे बात

योजना के तहत सरकार सभी को कनेक्शन देना चाहती है, इसके लिए फ्री कनेक्शन के साथ, फ्री मीटर, प्लग, सॉकेट, एलईडी बल्ब और खंभे तक पाइप पर केबिल भी दे रही है। इसके बावजूद गांव के लोग कनेक्शन कराने से इनकार कर दे रहे हैं। वह टीम को अपना नाम भी नहीं बताना चाहते हैं और कह देते हैं कि उन्हें बिजली की जरूरत ही नहीं है।

बिल चुकाना है असली वजह

बिजली विभाग के अधिकारी इसको लेकर खुलकर तो कुछ नहीं बोल रहे हैं, लेकिन इसके पीछे की वजह कनेक्शन के बाद आने वाला बिल है। कुछ ऐसे लोग हैं, जो बिल चुकाने में ही सक्षम नहीं हैं, क्योंकि 0 से क्00 यूनिट तक प्रति यूनिट फ् रुपए, क्0क् से क्भ्0 तक प्रति यूनिट फ्.भ् रुपए और क्भ्क् से फ्00 यूनिट तक ब्.भ् रुपए प्रति यूनिट बिल चुकाना होगा। ऐसे में यदि कम से कम फ्0 यूनिट भी खर्च हुए तो प्रति महीने क्00 रुपए का तो बिल आ ही जाएगा।

इन्हें मिलेगी सोलर उर्जा

बरेली में क्भ् मजरे ऐसे हैं, जहां बिजली के खंभे और लाइन नहीं है। इन मजरों में म्म् परिवार रह रहे हैं, जिन्हें सौभाग्य योजना का लाभ देने के लिए सोलर पैनल दिए जा रहे हैं, क्योंकि इन जगहों पर लाइन और खंभे बिछाने में ज्यादा खर्च आ रहा है। इन सभी लोगों की लिस्ट तैयार कर बिजली विभाग ने नेडा को सौंप दी है। इन लोगों को ख्00 वॉट का सोलर पैनल, बैट्री, ख्ख् वॉट का डीसी पंखा, भ् एलईडी बल्ब, प्लग प्वाइंट और घर के अंदर की पूरी वायरिंग भी दी जा रही है।