- राजाजी टाइगर रिजर्व की हरिद्वार रेंज में हुआ हादसा

- काठगोदाम एक्सप्रेस के ड्राइवर के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज

- वन कर्मचारियों के संकेत के बाद भी ड्राइवर ने नहीं रोकी ट्रेन

DEHRADUN: राजाजी टाइगर रिजर्व की हरिद्वार रेंज में ट्यूजडे सुबह एक मादा हाथी की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। वन विभाग ने घटना के लिए रेलवे को जिम्मेदार माना है। विभाग की ओर से ट्रेन के ड्राइवर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

सुबह 3 बजे हुई घटना

घटना सुबह 3 बजे के आसपास की बताई जा रही है। वन विभाग के सूत्रों के अनुसार यह घटना काठगोदाम एक्सप्रेस से हुई। राजाजी टाइगर रिजर्व की हरिद्वार रेंज में हाथियों का एक झुंड मोतीचूर के निकट रेलवे ट्रैक पार कर रहा था। इस दौरान लगभग 20 साल की मादा हथिनी ट्रेन की चपेट में आ गई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

वन कर्मियों ने दिया था संकेत

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार हाथियों के झुंड के मूवमेंट पर वन विभाग के कर्मचारियों की नजर थी। ट्रेन आने पर कर्मचारियों ने ड्राइवर को गाड़ी रोकने का संकेत भी दिया, लेकिन ड्राइवर ने संकेत की परवाह नहीं की, जिससे यह घटना हुई।

वन विभाग गंभीर

हाथी की मौत को वन विभाग ने गंभीरता से लिया है। घटना की सूचना मिलने के बाद वाइल्ड लाइफ के अधिकारियों ने रेलवे के अधिकारियों के साथ बात भी की। राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन की ओर से ट्रेन के ड्राइवर के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

झुंड में शामिल थे 17 हाथी

वन विभाग अधिकारियों के अनुसार दुर्घटना का शिकार हुई मादा हाथी 17 हाथियों के झुंड के साथ थी। 16 हाथी रेलवे ट्रैक पार कर चुके थे। हथिनी का आधा शरीर भी ट्रैक के बाहर था, तब तक ट्रेन ने पीछे से उसे टक्कर मार दी। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।