DEHRADUN: हाथी देखने के शौक ने थर्सडे को हाथी बड़कला के एक युवक की जान ले ली। दोस्त के साथ डोईवाला के जंगल में कालू सिद्ध मंदिर के पास हाथी के करीब जाकर मोबाइल से वीडियो बनाने लगा। इससे हाथी गुस्सा गया और युवक पर अटैक कर दिया। युवक का दोस्त जान बचा कर भागा और जंगल से बाहर आकर लोगों को बताया, कि हाथी ने उसके दोस्त को पटक-पटक कर मार डाला। जिस युवक की मौत हुई वह रेस्टोरेंट खोलने की प्लानिंग में था उसकी सगाई भी हो चुकी थी।

 

वीडियो रिकार्डिग करने लगा युवक

गुरुवार को देहरादून से हाथी बड़कला निवासी सुधीर कुमार का बेटा विवेक कुमार (27) अपने दोस्त पंकज भंडारी (21) के साथ टू व्हीलर पर डोईवाला के जंगल में हाथी देखने गया था। कालूसिद्ध मंदिर पर टू व्हीलर खड़ा कर वे जंगल में पैदल करीब छह सौ मीटर आगे चले गये। हाथियों का झुंड नजर आया, तो विवेक पेड़ की आड़ लेकर वीडियो रिकार्डिग करने लगा। तभी एक हाथी की उन पर नजर पड़ गई। उन्हें देख वह भड़क उठा। इससे पहले के युवक कुछ समझ पाते हाथी उनके पास तक आ गया। पंकज ने किसी तरह वहां से भागकर जान बचाई, लेकिन हाथी ने विवेक को सूंड में उठाकर पटकने लगा।

 

हाथी कॉरीडोर से गुजर रहे थे युवक

इधर, घबराया पंकज भागते हुए सड़क पर पहुंचा और मदद के लिए शोर मचाने लगा। वहां से गुजर रहे लोगों ने पुलिस के साथ ही वन विभाग को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और विवेक को हिमालय हॉस्पिटल लेकर गई, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। दूसरी ओर थानों के रेंज अधिकारी उदयनंद गौड़ ने बताया कि युवक हाथी कॉरीडोर से गुजर रहे थे। वहां एक हथनी अपने दो शिशुओं के साथ विचरण कर रही थी। शिशुओं की सुरक्षा को लेकर वह आक्रामक हुई होगी।

 

दोस्तों के किस्से सुन खुद पहुंचा मौत के मुंह में

पंकज भण्डारी ने बताया कि विवेक के कुछ दोस्त पिछले दिनों डोईवाला के जंगल में हाथी देखकर आये थे। उन्होंने विवेक को किस्से सुनाये तो उसके मन में भी हाथी देखने की इच्छा जागी, विवेक अपने साथ पड़ोस में रहने वाले पंकज को भी ले गया था।

 

युवक के सिर और शरीर पर कई चोट और कुचलने के निशान हैं। दोस्त ने हाथी के हमले की बात कही है, मौके पर हाथियों के पग मार्क भी मिले हैं।

मंजुल रावत, चौकी इंचार्ज, जौलीग्रांट