- ढिकाला जोन में टस्कर पर्यटकों को घुमाने वाली दो हथिनियों को कर चुका है घायल

- मानकों की अनदेखी करने वाले राफ्ट संचालकों पर होगी सख्त कार्रवाई

RAMNAGAR: कॉर्बेट के ढिकाला पर्यटन जोन में हाथी सफारी बंद कर दी गई है। कारण यह है कि कॉर्बेट प्रशासन के लिए एक टस्कर हाथी इन दिनों सिरदर्द बना हुआ है। टस्कर पर्यटकों को घुमाने वाली दो हथिनियों को घायल कर चुका है। इसके साथ ही महावत न होने के कारण बिजरानी में भी हाथी सफारी बंद है।

ढिकाला में हैं चार हथिनी

ढिकाला व बिजरानी में रात्रि विश्राम के लिए जाने वाले पर्यटक कॉर्बेट की पालतू हथिनी में बैठकर सफारी का आनंद लेते हैं। ढिकाला में चार हथिनी थीं। जिसमें से दो को खिनानौली में गश्त के लिए भेजा गया है। ढिकाला में शेष बची दो हथिनियों पर एक जंगली टस्कर हमला कर चुका है। इसको देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से कॉर्बेट प्रशासन ने हाथी सफारी बंद करने का फैसला लिया है। इसके अलावा बिजरानी पर्यटन जोन में भी दो हथिनी पर्यटकों की सफारी के लिए रखी गई हैं। पिछले दिनों अलबेली हथिनी के महावत की मौत हो गई। जबकि आशा नाम की हथिनी का महावत भी बीमार है। ऐसे में हथिनियों के लिए नए महावत की तलाश चल रही है। नए महावतों को हथिनियों के साथ सामंजस्य बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि पर्यटकों को सफारी के दौरान कोई खतरा न हो।

मानकों का पालन करें राफ्ट संचालक

NEW TEHRI: जिला कार्यालय सभागार में गंगानदी राफ्टिंग प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम सोनिका ने राफ्ट संचालन के लिए निर्धारित स्थानों का चयन करने के साथ ही समयसीमा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मानकों का पालन न करने पर कार्रवाई की जाएगी।

जांच के दिए निर्देश

डीएम ने विगत 3 जनवरी को राफ्टिंग के दौरान हुई महिला की मृत्यु के संबंध में दो दिन के अन्दर जिला पर्यटन अधिकारी को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि राफ्ट संचालन में जो मानक बनाए हैं उनका उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर प्रथम बार 5 हजार, द्वितीय बार 10 हजार उसके उपरान्त पकड़े जाने की स्थिति में राफ्ट संचालन का लाईसेंस निरस्त किया जाएगा। डीएम ने कहा कि पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी न हो इसके लिए प्रीपेड व्यवस्था लागू की गई है। बैठक में प्रतिव्यक्ति किराया भी तय किया गया। जिसके तहत ब्रह्मपूरी से ऋषिकेश तक 600 रुपये, शिवपुरी से ऋषिकेश 1000 रुपये, मेरिन ड्राईव से ऋषिकेश तक 1400 रुपये तथा कौडियाला से ऋषिकेश तक 1800 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।