-खड़गपुर-टाटानगर रेलखंड के गिधनी स्टेशन के समीप हुई दुर्घटना

-8 घंटे तक रेललाइन पर ठप रहा ट्रेनों का परिचालन, सहमे थे पैसेंजर्स

चाकुलिया : दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर- टाटानगर रेलखंड पर चाकुलिया एवं गिधनी स्टेशन के बीच पश्चिम बंगाल सीमा क्षेत्र में सोमवार की देर रात ट्रेन से टकराकर 3 हाथियों की मौत हो गई। गिधनी रेलवे स्टेशन से करीब 3 किमी पश्चिम डुमरिया रेल फाटक के पास सोमवार की रात हावड़ा से मुंबई जा रही ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस की चपेट में आकर यह दुर्घटना हुई।

ट्रैक पर हाथियों का झुंड

रात करीब 2 बजे तीव्र गति से जा रही ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस के सामने रेलवे ट्रैक पर अचानक हाथियों का झुंड आ गया। इस हादसे में 3 हाथी एक साथ ट्रेन की इंजन से टकरा गए। इनमें से एक नर एवं एक मादा हाथी रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ छिटक गए तथा उनकी मौके पर ही मौत हो गई। तीसरा नर हाथी जो कि बच्चा था, उसे ट्रेन अपने साथ करीब आधा किलो मीटर दूर तक घसीटते हुए ले गई और उसकी भी मौत हो गई। दरअसल घटनास्थल के दोनों तरफ जंगल है, जहां से होकर जंगली हाथियों का झुंड गुजर रहा था।

इंजन को भी नुकसान

इस घटना में रेलवे के कई खंभे एवं तार टूट गए तथा ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस के इंजन को भी क्षति पहुंची। घटना के बाद खड़गपुर टाटानगर रेल खंड पर ट्रेनों का आवागमन बाधित हो गया। कई पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी गई। रेल अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया तथा त्वरित गति से रेल सेवा बहाल करने की कार्रवाई शुरू की गई। रेल यातायात को सुचारू करने में 8 घंटे से अधिक समय लग गया।

सवा 4 घंटे जंगल में खड़ी रही ट्रेन

एक्सीडेंट के बाद ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस को करीब सवा 4 घंटे जंगल में खड़ा रहना पड़ा। मामले की जानकारी मिलने के बाद खड़गपुर रेल मंडल के अधिकारी हरकत में आए। घटनास्थल पर डीजल इंजन भेजा गया, जो ट्रेन को खींचकर चाकुलिया स्टेशन तक लाया। सुबह 6:00 बजे से 6:30 बजे तक ज्ञानेश्वरी चाकुलिया स्टेशन पर खड़ी रही। इंजन दुरुस्त होने के बाद यहां से रवाना हो सकी। इस दौरान रेल यातायात पूरी तरह बाधित रहा। झारग्राम- धनबाद एवं झारग्राम- पुरुलिया पैसेंजर ट्रेन को रद्द कर दिया गया। पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, उत्कल एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें घंटों विलंब से चली।