रेडियोलोजिस्ट के छुट्टी पर जाने से दून महिला अस्पताल में नहीं होंगे अल्ट्रासाउंड

दून अस्पताल में भी एक ही रेडियोलॉजिस्ट, गर्भवती महिलाओं को झेलनी पडे़गी मुश्किलें

देहरादून,

दून महिला अस्पताल में सोमवार से अल्ट्रासाउंड का कार्य ठप रहेगा। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को दून अस्पताल के भरोसे रहना होगा। दून अस्पताल में भी एक ही रेडियोलॉजिस्ट कार्यरत हैं। ऐसे में दून अस्पताल में कामकाज प्रभावित होना तय है।

कर्मचारी के भरोसे अस्पताल

वर्ष भर दून अस्पताल में होने वाली अव्यवस्थाएं नए वर्ष के शुरू होने से पहले भी पीछा नहीं छोड़ रही हैं। हाल ये है कि एक-एक कर्मचारियों के भरोसे दून मेडिकल कॉलेज का अस्पताल चल रहा है। ऐसे में एक भी कर्मचारी को अगर किसी प्रकार की इमरजेंसी हो जाए तो काम ठप हो जाता है। सोमवार से दून महिला अस्पताल में रेडियोलॉजी विभाग का कामकाज ठप रहेगा। एक रेडियोलॉजिस्ट के भरोसे चल रहा दून महिला अस्पताल के रेडियोलॉजिस्ट के मेडिकल लीव पर चले जाने से दून महिला अस्पताल में सोमवार को अल्ट्रासाउंड नहीं हो पाएंगे। दून महिला अस्पताल में एक दिन में 50 से ज्यादा अल्ट्रासाउंड किए जाते हैं।

अल्ट्रासाउंड के लिए पहले से वेटिंग

पहले से ही दून महिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड कराने के लिए महीनों की वेटिंग चल रही हैं। ऐसे में अब एक बार फिर अस्पताल प्रबंधन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दून अस्पताल के एमएस डा। केके टम्टा ने बताया कि मेडिकल इमरजेंसी के चलते रेडियोलॉजिस्ट को छुट्टी पर जाना पड़ा्। ऐसे में जल्द ही कुछ व्यवस्था की जाएगा। जब तक दून महिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड नहीं होते तब तक दून अस्पताल में अल्ट्रासाउंड कराए जाऐंगे। दून अस्पताल में भी एक ही रेडियोलॉजिस्ट कार्यरत हैं। जो एक दिन में 100 से ज्यादा अल्ट्रासाउंड करते हैं। ऐसे में महिला अस्पताल का लोड बढ़ने से दून अस्पताल में मुश्किलें खड़ी हो सकती है।

30 प्रतिशत स्टाफ की कमी

दून अस्पताल के एमएस डा। केके टम्टा ने बताया कि अस्पताल से कई स्टाफ को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जा चुका है। जिससे दून अस्पताल में 30 प्रतिशत तक स्टाफ की कमी हो गई है। कई विभागों में काम पर बुरा असर पड़ रहा है। एनेस्थेटिक, रेडियोलॉजिस्ट, स्टाफ नर्स, ईएमओ की भारी कमी से अस्पताल का सिस्टम लड़खड़ा चुका है। डा। टम्टा ने शासन से पीपीपी मोड पर दिए गए अस्पतालों के स्टाफ को दून अस्पताल में अटैच करने का भी प्रस्ताव दिया है।

सीटी स्कैन के लिए ई-टेंडरिंग

मेडिकल कॉलेज के मानकों को पूरा करने के लिए दून अस्पताल में 64 स्लाइस की सीटी स्कैन मशीन के लिए ई टेंडरिंग कर दी गई है। दून अस्पताल के पास वर्तमान में 2 स्लाइस की सीटी स्कैन मशीन है, जबकि मानकों के हिसाब से 12 स्लाइस की मशीन होनी चाहिए। ऐसे में मेडिकल कॉलेज ने दून अस्पताल के सिस्टम को देखते हुए 64 स्लाइस की मशीन के लिए ई टेंडरिंग कर दी है।

-----

दून महिला अस्पताल के रेडियोलॉजिस्ट को इमरजेंसी के चलते छुट्टी पर जाना पड़ा है। ऐसे में जल्द ही व्यवस्था की जा रही है। जब तक रेडियोलॉजिस्ट की व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक दून अस्पताल में अल्ट्रासाउंड कराए जाएंगे।

डा। केके टम्टा, एमएस, दून अस्पताल