- सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक एक्टिव रहेगा कंट्रोल रूम

- दो शिफ्ट में लगाई गई अधिकारियों की ड्यूटी

GORAKHPUR: पिछले दो-चार दिनों से लगातार हो रही आगजनी की घटनाओं के बाद अब जिम्मेदार एक्शन मोड में आ गए हैं। मामले की फौरन जानकारी हो और तत्काल आग बुझाने के इंतजाम हो सकें, इसके लिए कलेक्ट्रेट स्थित आपदा प्रबंधन कार्यालय में इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर बना दिया गया है। इसमें दो शिफ्ट में जिम्मेदारों की ड्यूटी भी लगाई गई है, जो सूचनाएं मिलने पर तत्काल एक्शन लेंगे। इसके लिए बाकायदा रजिस्टर भी बनाया गया है, जिसमें सभी इंफॉर्मेशन दर्ज की जाएगी।

सुबह 6 बजे से होगा ऑपरेशनल

कंट्रोल रूम के बारे में जानकारी देते हुए प्रभारी अधिकारी आपदा ने बताया कि ईओसी की स्थापना कर दी गई है। यह रोजाना सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक संचालित किया जाएगा। इसमें दो पालियों में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। दो पालियों में सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे पहली और दोपहर दो बजे से रात 10 बजे तक सेकेंड शिफ्ट चलेगी। सेंटर पर हर शिफ्ट में एक सेकेंड क्लास ऑफिसर के साथ एक थर्ड क्लास और एक फोर्थ क्लास कर्मचारी की तैनाती रहेगी।

एसडीएम और तहसीलदार को देंगे जानकारी

उन्होंने बताया कि ईओसी में तैनात अधिकारी/कर्मचारी मिलने वाली सूचनाओं को रजिस्टर में दर्ज करेंगे। इसके बाद सम्बन्धित/अग्निशमन अधिकारी के साथ ही एसडीएम और तहसीलदार को इसकी सूचना देंगे। वहीं, हर दो घंटे में वहां बात कर, अपडेट भी लेंगे और इसे सूचना रजिस्टर में दर्ज करेंगे। सभी जिम्मेदार जिनकी ड्यूटी लगाई गई है वह ईओसी में समय से उपस्थित रह कर सूचना रजिस्टर पर इंफॉर्मेशन दर्ज करेंगे, साथ ही आपदा लिपिक और अपर जिलाधिकारी के मोबाइल पर जानकारी भी देंगे।

टेलीफोन नंबर

0551-2201796, 2201077