-एंबुलेंस, रोगी व्हीकल, फायर टेंडर और शव वाहन को रास्ता देने के लिए अवेयर करेगी पुलिस

-आईजी लॉ एंड ऑर्डर के निर्देश पर एसएसपी ने सभी थानों को जारी किया आदेश

BAREILLY: रोड पर अक्सर देखने में आता है कि कहीं एंबुलेंस फंसी होती है तो कहीं फायर की गाड़ी। ऐसा होने पर एंबुलेंस में मौजूद मरीज की समय पर इलाज न मिलने से मौत हो जाती है और फायर टेंडर के समय पर न पहुंचने से जान और माल की हानि होती है। इस पर रोक लगाने के लिए पुलिस अवेयरनेस प्रोग्राम चलाएगी। आईजी लॉ एंड आर्डर ने सभी जिलों के कप्तानों को आदेश जारी किया है कि इस संबंध में अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया जाए। आईजी लॉ एंड ऑर्डर के आदेश पर एसएसपी ने सभी थानों में अवेयरनेस प्रोग्राम चलाने का निर्देश जारी किया है।

रास्ता रोक लेती है पब्लिक

बता दें कि बरेली में चौपुला चौराहा, नावेल्टी चौराहा पर जाम लग जाता है। इन दोनों स्थानों से होकर अधिकांश एंबुलेंस डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पहुंचती हैं। इसके अलावा अन्य जगहों पर ट्रैफिक स्लो होने की वजह से हॉस्पिटल में एंबुलेंस पहुंचने में काफी देरी होती है। कई बार फायर टेंडर को भी मौके पर पहुंचने में देरी होती है। भमौरा में रामगंगा पुल पर जाम लगने से एक मरीज की हॉस्पिटल समय पर न पहुंचने से मौत हो गई थी। बिथरी चैनपुर में झुग्गियों में आग लगने के दौरान फायर टेंडर इसलिए लेट पहुंची थी क्योंकि सैटेलाइट पर कार से हलकी टक्कर लगने पर जबरन गाड़ी को रोक लिया गया था। अक्सर पब्लिक इन इमरजेंसी व्हीकल को रास्ता नहीं देती है बल्कि उनके आगे वाहन भी खड़ा कर देते हैं।

एडीजी ट्रैफिक को भेजनी होगी सूचना

सीएम के निर्देश पर ज्वाइंट सेक्रेट्री गृह और प्रमुख सचिव सूचना पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य विभाग ने आईजी लॉ एंड ऑर्डर को निर्देश दिए थे कि पूरे प्रदेश में एंबुलेंस, रोगी वाहन, शव वाहन और फायर टेंडर के लिए रास्ता देने के लिए अभियान चलाया जाए। अभियान के तहत ऐसे वाहनों को तुरंत रास्ता दिया जाए। इसके तहत पुलिस सड़कों पर उतरकर वाहन चालकों को अवेयर करेगी। अन्य माध्यमों से भी इसके लिए पब्लिक को अवेयर किया जाएगा। अभियान की सूचना समय-समय पर एडीजी ट्रैफिक को भेजनी होगी।