कानपुर।  एमिलिया इसाबेल युफेमिया रोज क्लार्क एक अंग्रेज अभिनेत्री हैं। वह पहली बार एचबीओ की गेम ऑफ़ थ्रोन्स की सीरीज में "डैनैरिस टार्गेरियन" की भूमिका में नजर में आईं । इस रोल के लिए उन्होंने 2013, 2015, 2016 में बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस के लिए 3 एमी अवॉर्ड में नॉमिनेशन हासिल किए। 2017 में क्लार्क टीवी पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कलाकारों में से एक बन गयीं। खबर है कि उन्हें गेम ऑफ़ थ्रोंस के प्रति एपिसोड के लिए करीब 1.1 मिलियन अमरीकी डॉलर प्राप्त होते हैं। 2015 में, उन्हें एस्क्वायर की सेक्सिएस्ट वूमन अलाइव अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। एमिलिया 2015 में फिल्म टर्मिनेटर जेनेसिस में सारा कोनोर के रोल में और फिल्म बिफोर यू में लुइसा क्लार्क के रोल में नजर आई थीं।

game of thrones से करियर की शुरूआत करते ही एमिलिया क्लार्क बन गईं स्टार

अलविदा खलीसी
2010 में जॉर्ज आरआर मार्टिन के नॉवेल्स की सीरीज "ए सॉन्ग ऑफ आइस एण्ड फायर" पर बेस्ड टीवी शो गेम ऑफ थ्रोन्स बनने की शुरूआत हुई। स्टार्टिंग से ही लास्ट टार्गेरियन राजा के आखिरी वंशज के तौर पर एमिलिया का करेक्टर इंट्रोड्यूज किया गया था। तब से अभी शायद सबसे ज्यादा चेंज और ग्रोथ उनके करेक्टर डैनैरिस में ही देखी गई। एक दबी सहमी महिला से खलीसी और मदर ऑफ ड्रैगन बन कर सेवेन किंडम की महारानी बनने तक उनके रोल में अनगिनत शेड्स दिखाई दिए। हाल ही में जीओटी की कास्ट ने शो की शूटिंग खत्म की और इसी के साथ एमिलिया क्लार्क ने भी शो से अलविदा कह दिया है।

game of thrones से करियर की शुरूआत करते ही एमिलिया क्लार्क बन गईं स्टार

इसे भी पढ़ें : Game of Thrones की इस एक्ट्रेस ने प्रियंका चोपड़ा की खातिर टाल दी थी अपनी शादी
Game of Thrones: टीवी सीरीज़ की कहानी पहले एपिसोड से लेकर अब तक
गेम ऑफ थ्रोंस में कैसे हुआ कॉफी कप ब्लंडर, टीवी चैनल ने खोला राज

एमिलिया इस शो के बहुत करीब हैं और मानती हैं कि इस शो ने उनकी लाइफ बदल दी है। उन्होंने शो से विदा लेते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर खुद की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा कि वह वापसी के लिए नाव पर चढ़ गई हैं, और उस जगह से दूर जा रही हैं जो लगभग एक दशक से घर से दूर एक घर जैसी थी। यह एक खास यात्रा थी। उन्होंने गेम ऑफ थ्रोंस को उस जीवन को देने के लिए थैंक यू भी कहा जो उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसे जी पायेंगी।  एमिलिया ने कहा कि गेम ऑफ थ्रोंस की टीम ऐसा परिवार है जिसे वे हमेशा याद रखेंगी।

Hollywood News inextlive from Hollywood News Desk