- केंद्रीय मंत्री ने कहा देश 5ार से आए दिन पहुंच रहे हैं रोजगार दिलाने के पत्र

- श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के गिनाए कार्य, कहा माहौल बनाना ही है हमारा काम

<- केंद्रीय मंत्री ने कहा देश भर से आए दिन पहुंच रहे हैं रोजगार दिलाने के पत्र

- श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के गिनाए कार्य, कहा माहौल बनाना ही है हमारा काम

BAREILLY:

BAREILLY:

मेरा मंत्रालय 'श्रम एवं रोजगार मंत्रालय' है। आम आदमी को यह भ्रांति हो जाती है कि मंत्रालय का काम सीधे रोजगार देना है। जबकि मंत्रालय का कार्य सीधे रोजगार प्रदान करने की बजाय रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सकारात्मक वातावरण तैयार करना है। यह बातें सैटरडे को केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने ऑर्गनाइज प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं। बताया कि बरेली मेगा जॉब फेयर में रोजगार के अवसर प्रदान किया गया। जिसमें बरेली के करीब 3500 युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है।

देश भर से पहुंच रहे पत्र

उन्होंने बताया कि पिछले 3 माह में पूरे देश से रोजगार दिलाने के लिए अनेक पत्र पहुंचे हैं। जिन्हें मंत्रालय से रोजगार मिलने की आस है। जबकि मंत्रालय रोजगार नहीं देता सिर्फ रोजगार दिलाने का माहौल बनाता है। रोजगार संबंधी डाटा कलेक्ट कर उसका आकलन करना, रोजगार बढ़ाने की स्कीम्स बनाना, अधिकतम व अच्छे रोजगार के अवसर प्रदान करना श्रम व रोजगार मंत्रालय के कार्य हैं। रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में आयोजित मेगा जॉब फेयर का उदाहरण दिया। जिसमें बरेली मंडल के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का मौका दिलाने के लिए 39 एंप्लायर्स को बुलाया गया था।

35 सौ को मिला ऑफर

मेगा जॉब फेयर में सेलेक्शन की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें 22 हजार युवाओं को रजिस्ट्रेशन फार्म वितरित किए गए थे। जिसमें से 15,559 युवाओं ने एंप्लायर्स के यहां अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से करीब 1591 कैंडिडेट्स को सेलेक्ट कर उन्हें ऑफर लेटर भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा 1780 कैंडिडेट्स को शॉर्ट लिस्ट किया गया है। जिन्हें भी जल्द ही ऑफर लेटर एंप्लायर्स की ओर से भेजे जाएंगे। करीब 3500 युवाओं को मेगा जॉब फेयर से लाभान्वित होने की बात कही है। जनवरी माह में सभी सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के पास ऑफर लेटर पहुंचेगा। कांफ्रेंस में मेयर उमेश गौतम, भाजपा जिलाध्यक्ष रविंद्र सिंह राठौर, महानगर अध्यक्ष उमेश कठेरिया, शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार, गुलशन आनंद व अन्य मौजूद रहे।

1250 रबर फैक्ट्री कर्मचारी मिलेगा पीएफ

कॉन्फ्रेंस के दौरान श्रम व रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि संडे को आईवीआरआई में मैसर्स सिंथेटिक एंड केमिकल्स लिमिटेड रबर फैक्ट्री के 1250 कर्मचारियों को मार्च 1998 से अक्टूबर 1998 तक का पीएफ भुगतान किया जाएगा। वहीं, शेष 2906 कर्मचारियों को क्लेम की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उनकी पीएफ की राशि उनके संबंधित खाते में भेज दी जाएगी। इसमें से तीन ऐसे नियोक्ता जिन्होंने सर्वाधिक पीएफ कंट्रीब्यूट किया है उन्हें सम्मानित किया जाएगा। शहीद हवलदार हरिओम सिंह के परिवार की ओर से कर्मचारियों की आर्थिक मदद करने पर केंद्रीय मंत्री ने सराहा।

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की दी जानकारी

- 3.92 करोड़ जॉब सीकर्स पोर्टल पर रजिस्टर्ड

- 679 एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज एनसीएसपी पर दर्ज

- 930 जॉब फेयर देश भर में हुए हैं आयोजित

- 7800 एंप्लायर्स ने जॉब फेयर में किया पार्टीसिपेट

- 8.37 लाख कैंडिडेट्स फेयर्स में हुए शामिल

- 5 लाख कैंडिडेट्स को ऑफर हुई है जॉब

- 2.85 लाख कैंडिडेट्स हुए शॉर्ट लिस्टेड

- 1.39 लाख कैंडिडेट्स को ऑफर लेटर ईश्यू