RANCHI : सिटी में साफ-सफाई की व्यवस्था पूरी तरह पटरी से उतर चुकी है। सफाई कर्मियों की स्ट्राइक के कारण पिछले तीन दिनों से डोर-टू-डोर कचरे कलेक्शन का काम ठप था। अब सफाई कर्मी काम पर आने को तैयार हैं तो सफाई एजेंसी के अधिकारियों ने एमटीएस में ताला जड़ दिया है। ऐसे में शनिवार को भी घरों से कचरा उठाने का काम बंद रहा। लेकिन, इसकी फिक्र नगर निगम को नहीं है।

इंतजार करते रहे सफाईकर्मी

मोरहाबादी और खेलगांव एमटीएस के बाहर शनिवार की सुबह ही सफाईकर्मी पहुंच गए थे, लेकिन अधिकारियों ने एमटीएस का ताला नहीं खोला और न ही इस संबंध में बातचीत करना मुनासिब समझा। दोपहर 12 बजे तक इंतजार करने के बाद लगभग 250 मरीज बिना काम किए ही वापस लौट गए। इस वजह से 10 वार्डो में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन नहीं हुआ।

समय पर हो पेमेंट, मांगा आश्वासन

गौरतलब है कि एजेंसी के स्टाफ्स व सुपरवाइजर्स ने शुक्रवार को सांकेतिक हड़ताल किया था। उन्होंने यह मांग रखी थी कि उन्हें समय पर पेमेंट किया जाए। इसके लिए उन्होंने एजेंसी से लिखित आश्वासन देने को भी कहा था।

सफाई के प्रति गंभीर नहीं है एजेंसी

रांची नगर निगम ने अक्टूबर 2016 में एसेल इंफ्रा की एमएसडब्ल्यू को सिटी में मेकेनाइज्ड क्लीनिंग का काम दिया था। इसके बाद एजेंसी ने धीरे-धीरे सिटी को कवर करना शुरू किया। इस बीच एजेंसी को टर्मिनेशन नोटिस देते हुए तीन महीने में काम सुधारने का मौका दिया गया। लेकिन एजेंसी अब भी सफाई व्यवस्था सुधारने को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रही है।