कानपुर। हाल ही में चाइना में एक कंपनी की अप्रेजल मीटिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस वीडियो को देखकर किसी भी नौकरी पेशा व्यक्ति का खून खौल सकता है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट यानि scmp.com के मुताबिक वायरल हुए एक मोबाइल वीडियो में यह साफ देखा जा सकता है कि कंपनी की सालाना अप्रेजल मीटिंग के दौरान कुछ कर्मचारियों को उनकी बॉस ने सबके सामने जोर-जोर से कई बार चांटे मारे और तो और कुछ लोगों को कुत्‍ते की तरह घुटनों के बल जमीन पर चलवाया गया। इन लोगों को कसूर सिर्फ यह था कि इन्‍होंने कंपनी द्वारा दिए गए कामों को ठीक से नहीं किया था। कर्मचारियों को अपनी नौकरी बचाने के लिए कंपनी के बॉसेस द्वारा दी गई इस सजा को मानना भी पड़ा। खास बात यह रही कि कंपनी मीटिंग के दौरान ऐसी हरकतों को किसी ने अपने मोबाइल कैमरे में चुपचाप रिकॉर्ड कर लिया। जैसे यह वीडियो सोशल मीडिया पर आया चाइना समेत पूरी दुनिया में इस कंपनी के खिलाफ बवाल सा खड़ा हो गया। कुछ लोगों ने तो कंपनी की ऐसी हरकत को बहुत ही गलत बताते हुए उसे कर्मचारियों से माफी मांगने को कहा।

Thesun.co.uk वेबसाइट के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस क्लिप में जो कर्मचारी मार खाते या घुटनों पर चलते दिखाई दे रहे हैं। वो चीन के central Hubei राज्‍य की एक कंपनी में काम करते हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में जो नजारा दिखाई दे रहा है वह कंपनी के अप्रैल अप्रेजल सेशन का है। इसमें खड़े सभी लोग कंपनी की प्रॉपर यूनिफार्म में दिखाई दे रहे हैं। इनमें से 6 पुरुष कर्मचारियों को एक लाइन में खड़ा किया जाता है। उसके बाद यूनिफार्म पहने हुए एक महिला कर्मचारी इन सभी को घूम-घूमकर कई कई बार चांटे मारती है। तमाम कर्मचारी इस दौरान जमीन पर कुत्ते की तरह घुटनों के बल चलकर हॉल का चक्कर लगाते नजर आते हैं। अपने कर्मचारियों को इस कदर अपमानित करने वाला यह वीडियो चीन में आम लोगों से लेकर सरकार तक विवाद और चर्चा का विषय बना हुआ है।

सोशल मीडिया पर तमाम लोगों ने कंपनी को कोसते हुए कहा है कि उन्हें अपने कर्मचारियों से खुलेआम माफी मांगनी चाहिए। जब कंपनी के इस विवादित व्यवहार को लेकर कंपनी से पूछा गया तो कंपनी के हेड ने द पेपर वेबसाइट को बताया कि जिसने इन लोगों को चांटे मारे गए थे उन्होंने कंपनी द्वारा निर्धारित की गई ड्यूटीज को पूरा नहीं किया था और जो महिला कर्मचारी उन सबको थप्पड़ मार रही थी उसने हमारे कहने पर नहीं बल्कि उन्हीं 6 कर्मचारियों के कहने पर उन्‍हें ये सजा दी थी। कंपनी के हेड ने इस व्यवहार का बचाव करते हुए कहा कि वीडियो का गलत मतलब निकाला जा रहा है। जबकि उन कर्मचारियों के कहने पर ही उन्हें चांटे मारे गए थे। हालांकि एक दूसरी रिपोर्ट में यह पता चला है कि एक महिला जो कि इस वीडियो में आंसू बहाती हुई दिखाई दे रही थी उसने 2 दिन पहले ही कंपनी से जॉब छोड़ दी है।

कर्मचारियों के साथ मारपीट करने में चीन की कंपनियों का है पुराना रिकॉर्ड

ठीक से काम ना करने पर कर्मचारियों को सरेआम बेइज्जत करने और उन्हें मारने पीटने के मामले में सिर्फ यही नहीं बल्कि चीन की कई और बड़ी कंपनियां पहले भी विवादों का शिकार हो चुकी हैं। पिछले कई सालों में भी ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें ठीक से परफॉर्म ना करने पर कर्मचारियों को रोड पर घुटनों के बल कुत्ते की तरह चलने को मजबूर किया गया। एक कंपनी में तो बॉस ने सेल्स टारगेट पूरा न करने वाले कर्मचारियों को बुला बुलाकर स्टेज पर खड़ा किया और उसके बाद एक मोटे डंडे से उन सभी की पिटाई की। ऐसे वीडियोज को देखकर भारत में सर्विस करने वाले लोग खुद को शायद खुशनसीब ही समझेंगे।

यह भी पढ़ें: इस शहर में बस ड्राइवरों ने की अनोखी हड़ताल! यात्रियों को फ्री में करा रहे सफर

International News inextlive from World News Desk