-शासन के निर्देश के बाद बी सेवायोजन पोर्टल पर सरकारी विभागों में रिक्तियों की नहीं दी जा रही है डिटेल

-डीएम ने विभागों को जारी किया रिमाइंडर लेटर, संविदा-आउटसोर्सिग की भर्तियों पर दिया जोर

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सरकारी और अर्धसरकारी विभागों के खेल का नतीजा है कि संविदा-आउटसोर्सिग पर गुपचुप भर्तियां कर दी जा रही हैं। इसकी इंफारमेशन क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के सेवायोजन पोर्टल पर भी नहीं दी जा रही है। लेकिन अब इस मामले को डीएम सुरेंद्र सिंह ने काफी गंभीरता से लिया है। साल भर पूर्व जून 2017 में शासन की ओर से जारी गाइडलाइन में यह निर्देश था कि सरकारी विभागों में संविदा, आउटसोर्सिग के जरिये होने वाली भर्तियां सेवायोजन पोर्टल से होकर गुजरेंगी। मगर अफसोस कि साल भर बीतने के बाद भी सेवायोजन पोर्टल पर एक भी भर्ती की डिटेल नहीं दी गई। जबकि हर महीने किसी न किसी विभाग में नई नियुक्तियां होती रही हैं। स्वत: संज्ञान लेते हुए डीएम ने एक बार फिर सभी विभागों को इस मामले में एक रिमाइंडर लेटर जारी किया है।

बेरोजगारों की खड़ी है फौज

शहर से बेरोजगारों की संख्या घटाने के लिए क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय चौकाघाट की ओर से हर महीने दो से तीन बार रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद भी बेरोजगारों की फौज कम होने का नाम नहीं ले रही है। हजारों की संख्या में रजिस्टर्ड बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए शासन ने भी कई सुविधाएं दी हैं। सरकारी और अर्धसरकारी विभागों में खाली पदों पर कुशल प्रशिक्षित बेरोजगारों का चयन करने का निर्देश दिया है। इसके लिए 'सेवायोजन डाट यूपी डॉट एनआईसी डॉट इन' पोर्टल पर वैकेंसी की डिटेल भरनी है। सेवायोजकों को खास निर्देश है कि अपनी-अपनी रिक्तियां सेवायोजन पोर्टल पर अवश्य अपलोड करें।

प्रचार-प्रसार को भी मिले बढ़ावा

कई सरकारी व अर्धसरकारी विभागों में नियुक्तियां की जा रही हैं मगर इन नियुक्तियों का प्रचार-प्रसार न होने के कारण इन पदों पर बेरोजगारों को रोजगार का मौका नहीं मिल पाता है। वहीं दूसरी ओर सेवायोजकों को भी अवसर के अनुरूप कुशल कैंडीडेट्स के चयन में असुविधा होती है।

एसएमएस से मिलेगी इंफॉर्मेशन

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय चौकाघाट में ऑनलाइन या आफलाइन रजिस्टर्ड कैंडीडेट्स को जॉब की इंफॉरमेशन घर बैठे मोबाइल पर एसएमएस और मेल से भी मिल जाएगी। बशर्ते कैंडीडेट्स का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ऑन होना चाहिए।

सेवायोजन पोर्टल पर खाली पदों की डिटेल सरकारी व अर्ध सरकारी विभागों को देनी है। मगर साल भर बाद भी इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं होते देख डीएम ने इसके लिए सभी विभागों को निर्देशित किया है।

प्रभाशंकर शुक्ल, सहायक निदेशक सेवायोजन