- सुभाषनगर में बोर्ड हटाने को लेकर व्यापारी राजा सेठी व उसके बेटों ने की हाथापायी

- अतिक्रमण अभियान प्रभारी ने दर्ज कराई एफआईआर, बेटा गिरफ्तार, ध्वस्त हुआ गुरूर

BAREILLY:

सुभाषनगर में गुरूद्वारा रोड पर वेडनेसडे को चलाए गए नगर निगम के अतिक्रमण हटाओ अभियान का जमकर विरोध हुआ। एक व्यापारी ने होर्डिग हटाने पर नगर निगम की टीम पर हमला बोल दिया। जब पुलिस पहुंची तो इंस्पेक्टर का ही कॉलर पकड़कर हाथापायी की। व्यापारी हरजीत सिंह सेठी उर्फ राजा सेठी व उसके दोनों बेटों नमन सेठी और गगनदीप सेठी व अन्य ने पुलिस के साथ ही नगर निगम टीम के साथ भी मारपीट की। अतिक्रमण अभियान प्रभारी उत्तम कुमार वर्मा ने सुभाषनगर थाना में राजा सेठी, उसके दोनों बेटों और अज्ञात के खिलाफ बवाल, मारपीट, धमकी, सरकारी कार्य में बाधा समेत कई धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने एक बेटे नमन को गिरफ्तार कर ि1लया है।

तो हो जाएगा दंगा

निगम की टीम अतिक्रमण हटाते हुए जब राजा सेठी की सुभाषनगर गुरुद्वारा के सामने स्थित दुकान पर पहुंची तो दुकान के ऊपर लगे होर्डिग हटाने को लेकर हंगामा शुरू हो गया। सेठी और उसके दोनों बेटों ने टीम को बुरा भला कहना शुरू कर दिया। बात इतने से ही नहीं रुकी तो राजा सेठी ने नगर निगम के अतिक्रमण टीम प्रभारी जयपाल पटेल को धमकी भी दे डाली। कहा कि 'अगर मेरा अतिक्रमण हटा तो शहर में दंगा हो जाएगा'। टीम प्रभारी ने विरोध को शांत कराना चाहा तो तो सेठी उनसे उलझ पड़ा। कहा कि 'तुम एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हो और हमारा अतिक्रमण हटाओगे। हम इसे नहीं हटने देंगे'। विरोध बढ़ता देख टीम प्रभारी ने फोन कर फोर्स बुला ली।

इंस्पेक्टर का पकड़ा कॉलर

जब फोर्स मौके पर पहुंची तो हंगामा शांत होने की जगह बढ़ता चला गया। हंगामे की वजह से करीब डेढ़ घंटे तक अतिक्रमण अभियान प्रभावित रहा। सेठी के दोनों बेटे नमनदीप और गगनदीप ने इंस्पेक्टर को भी बुरा भला कह दिया। इंस्पेक्टर ने जब जवाबी कार्यवाही करनी चाही तो दोनों ने इंस्पेक्टर के साथ भी हाथापाई शुरू कर दी। नौबत यहां तक पहुंची कि नमनदीप ने इंस्पेक्टर का कॉलर पकड़ कर खींच लिया। फोर्स ने बड़ी मु्रश्किल से दोनों को अलग किया और पुलिस नमनदीप को पकड़कर थाने ले गई। इसके बाद राजा सेठी ने मेयर को कॉल कर बेटे को छुड़ाने की गुहार लगाई। हालांकि, मेयर ने ध्वस्तीकरण होने और कानूनी कार्रवाई में दखल न देने की बात सेठी से कही।

हंगामे के बाद हटा होर्डिग

हंगामा होने के दौरान ही टीम प्रभारी ने नगर आयुक्त को कॉल कर मामले की जानकारी दी। नगर आयुक्त ने तत्काल एसएसपी को कॉल कर फोर्स देने को कहा। साथ ही, मेयर को मामले से अवगत कराने को कहा। लेकिन मामला बढ़ने के बाद मेयर ने भी राजा सेठी का साथ देने से इनकार कर सीधे कार्रवाई को कहा। कहा कि या तो खुद हटा लो या मैं हटवा दूं, अतिक्रमण टूटेगा ही। काफी देर चले ड्रामे के बाद फोर्स ने नमनदीप को हिरासत में लेकर थाने भेज दिया, जिसके बाद हंगामा शांत हुआ। इसके बाद मेयर के आदेश पर अतिक्रमण प्रभारी ने होर्डिग को ध्वस्त करवा दिया। एक के बाद एक करीब 28 अतिक्रमण ध्वस्त हुए।

अतिक्रमण हटेगा चाहे वह हमारे या अन्य किसी राजनीतिक दल का हो। सुभाषनगर की दुर्दशा की वजह यही अतिक्रमणकारी हैं। नियमानुसार अतिक्रमण हटाने में कोई बाधा बनेगा तो सख्त कार्रवाई होगी।

उमेश गौतम, मेयर